बाल-विकास एवं शिक्षाशास्त्र

Child Development & Pedagogy

Quiz - 15

(Class 1-5)
Quiz $\newcommand{\ones}{\mathbf 1}$

Child Development And Pedagogy

निर्देश निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सबसे उचित विकल्प चुनिए। 1. प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक में निम्न में से किसे सबसे महत्वपूर्ण विशेषता मानना चाहिए?
  1. धैर्य और दृढ़ता |
    Correct! प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक में सबसे महत्वपूर्ण विशेषता धैर्य और दृढ़ता होनी चाहिए। जिससे कि शिक्षक किसी भी परिस्थिति में किसी भी छात्र/छात्रा की सहजता से समस्याओं का समाधान कर सके।
  2. शिक्षण-पद्धतियों और विषयों के ज्ञान में दक्षता
    Incorrect.
  3. अति मानक भाषा में पढ़ाने में दक्षता
    Incorrect.
  4. पढ़ाने की उत्सुकता
    Incorrect.

2. एक शिक्षक अपने लोकतांत्रिक स्वभाव के कारण विद्यार्थियों को परीक्षा में कहीं भी बैठने की अनुमति देता है। कुछ शिक्षार्थी एक-साथ बैठते हैं और चर्चा करते हैं या सामूहिक पठन करते हैं। कुछ चुपचाप बैठकर अपने-आप पढ़ते हैं। एक अभिभावक को यह पसंद नहीं आता। इस स्थिति से निबटने का निम्न में से कौन सा तरीका सबसे बेहतर हो सकता है?
  1. अभिभावकों को प्रधानाचार्य से अनुरोध करना चाहिए कि उनके बच्चे का अनुभव बदल दे
    Incorrect.
  2. अभिभावकों को शिक्षक पर विश्वास व्यक्त करना चाहिए शिक्षक के साथ समस्या पर चर्चा करनी चाहिए
    Correct! यदि कोई शिक्षक अपने लोकतांत्रिक स्वभाव के कारण अगर छात्रों को परीक्षा में कहीं भी बैठने की अनुमति देता है जिससे कि कुछ छात्र एक साथ बैठते हैं तथा चर्चा करते हैं कुछ सामूहिक पठन करते हैं तथा कुछ चुपचाप बैठकर पढ़ते हैं। अगर इस स्थिति में छात्रों के बैठने पर किसी अभिभावक को परेशानी होती है या उन्हें ये ठीक नहीं लगता तो सबसे पहले शिक्षक से बात करनी चाहिए, तथा शिक्षक पर विश्वास करना चाहिए।
  3. अभिभावकों को उस विद्यालय से अपने बच्चे को निकाल चाहिए
    Incorrect.
  4. अभिभावकों को प्रधानाचार्य से शिक्षक की शिकायत चाहिए।
    Incorrect.

3. वह अवस्था जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है, है।
  1. औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था
    Incorrect.
  2. पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
    Incorrect.
  3. मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था
    Correct! मूर्त- संक्रियात्मक अवस्था में बच्चा किसी वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारम्भ करता है इस अवस्था का प्रसार-7 से 11 वर्ष होता है। इस अवस्था में बच्चा तार्किक चिंतन और वस्तुओं को समझने योग्य हो जाता है मनोवैज्ञानिक पियाजे के अनुसार बच्चे में इस अवस्था में प्रमुख पाँच योग्यताओं का विकास होता है। (a) संरक्षण (b) संख्या बोध (c) क्रमानुसार (d) वर्गीकरण (5) पारस्परिक सम्बन्ध की क्षमता।
  4. संवेदी-प्रेरक अवस्था
    Incorrect.

4. "मन का मानचित्रण' संबंधित है।
  1. साहसिक कार्यों की क्रिया-योजना से
    Incorrect.
  2. मन का चित्र बनाने से
    Incorrect.
  3. मन की क्रियाशीलता पर अनुसंधान से
    Correct! 'मन का मानचित्रण' का अर्थ 'मन की क्रियाशीलता पर अनुसंधान से है अतः अर्थानुसार किसी कार्य को करने से पहले उसकी एक रूपरेखा मन में बना लेना चाहिए।
  4. बोध (समझ) बढ़ाने की तकनीक से
    Incorrect.

5. विशेष रूप से प्राथमिक स्तर पर विद्यार्थियों की सीखने सम्बन्धी समस्याओं को संबोधित करने का सबसे बेहतर तरीका है
  1. महँगी और चमकदार सहायक सामग्री का प्रयोग करना
    Incorrect.
  2. सरल और रोचक पाठ्य-पुस्तकों को प्रयोग करना
    Incorrect.
  3. कहानी-कथन पद्धति का प्रयोग करना
    Incorrect.
  4. क्षमता के अनुरूप विभिन्न शिक्षण-पद्धतियों का प्रयोग
    Correct! प्राथमिक स्तर पर विद्यार्थियों की सीखने सम्बन्धी समस्याओं को संबोधित करने का सबसे बेहतर तरीका है कि अगर किसी शिक्षार्थी को कुछ समझाना है तो उसके लिए एक नहीं बल्कि उसके क्षमता के अनुसार उसे विभिन्न शिक्षण-पद्धतियों का प्रयोग करना चाहिए ताकि प्राथमिक स्तर के छात्र को पूर्ण रूप से समझ सके।

6. निम्न में से कौन-सा शिक्षार्थियों में सृजनात्मकता का पोषण करता है?
  1. प्रत्येक शिक्षार्थी की अंतर्जात प्रतिभाओं का पोषण करने के उपलब्ध कराना
    Correct! प्रत्येक शिक्षार्थी में अंतर्जात प्रतिभाओं का पोषण करने एवं प्रश्न करने के अवसर उपलब्ध कराने से ही शिक्षार्थियों में सृजनात्मकता का पोषण करता है।
  2. विद्यालयी जीवन के प्रारंभ से उपलब्धि के लक्ष्यों पर बल देना
    Incorrect.
  3. परीक्षा में अच्छे अंको के लिए विद्यार्थियों की कोचिंग करना
    Incorrect.
  4. अच्छा शिक्षा के व्यावहारिक मूल्यों के लिए विद्यार्थियों का शिक्षण
    Incorrect.

7. पियाजे के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन सी अवस्था में बच्चा अमूर्त संकल्पनाओं के विषय में तार्किक चिंतन करना आरंभ करता है?
  1. औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था (12 वर्ष एवं ऊपर)
    Correct! औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था (12 वर्ष के ऊपर) औपचारिक संक्रिया की अवस्था संज्ञानात्मक विकास की अन्तिम अवस्था है यह 11 के बाद होता है। मूल रूप से यह अवस्था तार्किक चिंतन की अवस्था है। अर्थात् इस अवस्था का बालक अन्य वस्तुओं के अतिरिक्त स्वयं के विचारों के सम्बन्ध में विचार करने में समर्थ हो जाता है। बालक उद्दीपकों की अनुपस्थिति में भी उनकी विशेषताओं, उपयोगिताओं एवं अन्य बिन्दुओं के बारे में सोच सकता है। बालक के विचार परिपक्व हो जाते हैं।
  2. संवेदी -प्रेरक अवस्था (जन्म -02 वर्ष)
    Incorrect.
  3. पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था (02-07 वर्ष)
    Incorrect.
  4. मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था (07-11 वर्ष)
    Incorrect.

8. सीखना समृद्ध हो सकता है यदि
  1. कक्षा में अधिक-से-अधिक शिक्षण-सामग्री का प्रयोग जाए
    Incorrect.
  2. शिक्षक विभिन्न प्रकार के व्याख्यान और स्पष्टीकरण का करें
    Incorrect.
  3. कक्षा में आवधिक परीक्षाओं पर अपेक्षित ध्यान दिया जाए
    Incorrect.
  4. वास्तविक दुनिया से उदाहरणों को कक्षा में लाया जाए विद्यार्थी एक-दूसरे से अंतःक्रिया करें और शिक्षक प्रक्रिया को सुगम बनाए
    Correct! सीखना समृद्ध हो सकता है यदि शिक्षक वास्तव दुनिया से उदाहरणों को कक्षा में लाये तथा जिसमें विद्यार्थी एक दूसरे से अन्तःक्रिया करें और शिक्षक उस प्रक्रिया को सुगम बनाए क्योंकि शिक्षार्थी वास्तविक दुनिया के उदाहरणों को निरंतर देखते हैं तथा सुनते हैं इसलिए अगर शिक्षक वास्तविक दुनिया के उदाहरणों को कक्षा में लायेगा और समझायेंगे तो शिक्षार्थी को मझने में सरलता होगी।

9. निम्न में से कौन से कथन को सीखने की प्रक्रिया की विशेषता नहीं मानना चाहिए?
  1. सीखना एक व्यापक प्रक्रिया है
    Incorrect.
  2. सीखना लक्ष्योन्मुखी होता है
    Incorrect.
  3. अन-अधिगम को भी सीखने की प्रक्रिया है
    Incorrect.
  4. शैक्षणिक संस्थान ही एकमात्र स्थान हैं जहाँ अधिगम प्राप्त है |
    Correct! शैक्षिक संस्थान ही एकमात्र संस्थान है जहाँ अधिगम प्राप्त होता है सीखने की प्रक्रिया की विशेषता नहीं माननी चाहिए क्योंकि सीखना एक ऐसी प्रक्रिया है कि अगर किसी शिक्षार्थी में सीखने की प्रवृत्ति है तो उसे शिक्षार्थी को शैक्षिक संस्थान ही एकमात्र स्थान नहीं है बल्कि अपने ज्ञान को कहीं भी किसी अध्यापक की सहायता से प्राप्त कर सकता है।

10. पाँचवीं कक्षा के 'दृष्टिबाधित' विद्यार्थी
  1. के माता-पिता और मित्रों द्वारा उसे दैनिक कार्यों को करने सहायता की जानी चाहिए
    Incorrect.
  2. साथ कक्षा में सामान्य रूप से व्यवहार किया जान और श्रव्य सी.डी. के माध्यम से सहायता उपलब्ध जानी चाहिए
    Correct! पाँचवीं कक्षा के 'दृष्टिबाधित' विद्यार्थी के साथ कोई विशेष व्यवहार न करें बल्कि उसके साथ शिक्षा में शृव्य सी.डी. के माध्यम से उसे सीखाने की सहायता उपलब्ध करानी चाहिए तथा उसके साथ भी एक सामान्य व्यवहार करना चाहिए।
  3. के साथ कक्षा में विशेष व्यवहार किया जाना चाहिए
    Incorrect.
  4. को निचले स्तर के कार्य करने की छूट मिलनी चाहिए
    Incorrect.

11. वह कौन-सा स्थान है जहाँ बच्चे के 'संज्ञानात्मक विकास को सबसे बेहतर तरीके से परिभाषित किया जा सकता है?
  1. विद्यालय एवं कक्षा पर्यावरण
    Correct! विद्यालय एवं कक्षा पर्यावरण के द्वारा ही बच्चे के संज्ञानात्मक अर्थात् ज्ञान से संबंधी विकास को सबसे बेहतर तरीके से परिभाषित किया जा सकता है। क्योंकि विद्यालय एवं कक्षा पर्यावरण ही एक ऐसा स्थान है जहाँ उस शिक्षार्थी को ज्ञान संबंधी आवश्यकताओं और उसकी समस्याओं का निदान किया जा सकता है।
  2. सभागार
    Incorrect.
  3. घर
    Incorrect.
  4. खेल का मैदान
    Incorrect.

12. ......................... को एक अभिप्रेरित शिक्षण का संकेतक माना जाता है
  1. शिक्षक द्वारा दिया गया उपचारात्मक कार्य
    Incorrect.
  2. विद्यार्थियों द्वारा प्रश्न पूछना
    Correct! विद्यार्थियों द्वारा प्रश्न पूछना एक अभिप्रेरित शिक्षण का संकेतक माना जाता है क्योंकि, अभिप्रेरणा किसी भी व्यक्ति को व्यवहार करने के लिए शक्ति प्रदान करते हैं। छात्र अपने अधिगम संबंधी लक्ष्यों को भी प्राप्त कर सकता है यदि वह अभिप्रेरित है। अध्यापक छात्रों के पूर्व अनुभवों तथा विशेषकर रुचियों को प्रयोग में लाकर अधिगम के लिए अभिप्रेरित कर सकता है।
  3. कक्षा में एकदम खामोशी
    Incorrect.
  4. कक्षा में अधिकतम उपस्थिति
    Incorrect.

13. निम्न में से कौन सा बुद्धिमान बच्चे का लक्षण नहीं है?
  1. वह जो प्रवाह पूप उचित तरीके से संप्रेषण करने की रखता है
    Incorrect.
  2. वह जो अमूर्त रूप से सोचता रहता है
    Incorrect.
  3. वह जो नए परिवेश में स्वयं को समायोजित कर सकता है
    Incorrect.
  4. वह जो लंबे निबंधों को बहुत जल्दी रटने की क्षमता रखता
    Correct! वे बच्चे जो किसी भी लंबे प्रश्न के उत्तर को समझने की जगह उसे रटने की क्षमता रखते हैं। रटने से छात्र उसे हल करने की कोशिश तो करते हैं लेकिन उससे समझ नहीं सकते। जिससे उसे आगे के प्रश्नों में समस्या होगी। अतः रटना बुद्धिमान बच्चे का लक्षण नहीं है।

14. "बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते हैं।" इसका श्रेय-----को जाता है।
  1. पैवलॉव
    Incorrect.
  2. कोहलबर्ग
    Incorrect.
  3. स्किनर
    Incorrect.
  4. पियाजे
    Correct! पियाजे के अनुसार "बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते है"

15. कृतिका अक्सर घर में ज्यादा बात नहीं करती, लेकिन विद्यालय में वह काफी बात करती है। यह दर्शाता है कि
  1. शिक्षकों की माँग होती है कि बच्चे विद्यालय में खूब बात करें
    Incorrect.
  2. कृतिका को अपना घर बिल्कुल पसंद नहीं है।
    Incorrect.
  3. उसके विचारों को विद्यालय में मान्यता मिलती है |
    Correct! कृतिका अक्सर घर में कम बात तथा विद्यालय में अधिक बात करती है उसका कारण यह हो सकता है कि घर में उसकी बातों को ज्यादा मान्यता न मिलती हो अपेक्षाकृत विद्यालय के इसीलिए वह विद्यालय में ज्यादा बात करती है घर में कम।
  4. विद्यालय हर समय बच्चों को खूब बात करने का अवसर है
    Incorrect.

16. एक शिक्षक को अपने विद्यार्थियों की क्षमताओं को समझने का प्रयास करना चाहिए। निम्नलिखित में से कौन-सा क्षेत्र इस उद्देश्य के साथ संबद्ध है?
  1. सामाजिक दर्शन
    Incorrect.
  2. मीडिया-मनोविज्ञान
    Incorrect.
  3. शिक्षा मनोविज्ञान
    Correct! शिक्षा मनोविज्ञान, शैक्षिक परिस्थितियों में बालक के व्यवहार का अध्ययन करके शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को सरल, सुगम तथा प्रभावी बनाने का विज्ञान है। इसमें शिक्षक अपने विद्यार्थियों की क्षमताओं को समझने का प्रयास करता है तथा उसी अनुरूप उससे सुधार करने का प्रयास करता है।
  4. शिक्षा-समाजशास्त्र
    Incorrect.

17. सीखने की प्रक्रिया में, अभिप्रेरणा
  1. पिछले सीखे हुए को नए अधिगम से अलग करती है
    Incorrect.
  2. शिक्षार्थियों को एक दिशा में सोचने के योग्य बनाती है
    Incorrect.
  3. शिक्षार्थियों में सीखने के प्रति रुचि का विकास करती है
    Correct! शिक्षण अभिप्रेरणा, पढ़ाई-लिखाई संबंधी प्रक्रिया में विद्यार्थियों की भागीदारी की इच्छा के साथ उत्पन्न होने के लिए प्रेरित करती है अतः अभिप्रेरणा शिक्षार्थियों में सीखने के प्रति रुचि का विकास करती है।
  4. शिक्षार्थियों की स्मरण-शक्ति को पैना बनाती है.
    Incorrect.

18. शिक्षा के क्षेत्र में 'पाठ्यचर्या' शब्दावली-----की ओर संकेत करती है।
  1. विद्यालय का संपूर्ण कार्यक्रम जिसमें विद्यार्थी प्रतिदिन प्राप्त करते हैं
    Correct! शिक्षा क्षेत्र में 'पाठ्यचर्या शब्दावली विद्यालय के संपूर्ण कार्यक्रम जिसमें विद्यार्थी प्रतिदिन अनुभव प्राप्त करते हैं कि ओर संकेत करती है।
  2. मूल्यांकन प्रक्रिया
    Incorrect.
  3. कक्षा में प्रयुक्त की जाने वाली पाठ्य सामग्री
    Incorrect.
  4. शिक्षण-पद्धति एवं पढ़ाई जाने वाली विषय-वस्तु
    Incorrect.

19. निचली कक्षाओं में शिक्षण की खेल-पद्धति मूल रूप से आधारित है
  1. शिक्षण-पद्धति के सिद्धांतों पर
    Incorrect.
  2. विकास एवं वृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर
    Correct! निचली कक्षाओं में शिक्षण की खेल-पद्धति मूल रूप से विकास एवं वृद्धि में मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर आधारित है क्योंकि छोटे बच्चों में सीखने, याद रखने और जानकारी का प्रतीक बनाने और समस्याओं को हल करने की क्षमता सामान्य स्तर पर होती है। इसीलिए निचली कक्षाओं में शिक्षण की खेल पद्धति मूल रूप से विकास एवं वृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर आधारित है।
  3. शिक्षा के समाजशास्त्रीय सिद्धांतों पर
    Incorrect.
  4. शारीरिक शिक्षा कार्यक्रमों के सिद्धांत पर
    Incorrect.

20. "एक बच्चा अतीत की समान परिस्थिति में की गई अनुक्रियाओं के आधार पर नई स्थिति के प्रति अनुक्रिया करता है।" यह किससे सम्बन्धित है?
  1. सीखने का 'प्रभाव-नियम'
    Incorrect.
  2. सीखने की प्रक्रिया का 'अभिवृत्ति-नियम
    Incorrect.
  3. सीखने का 'तत्परता-नियम
    Incorrect.
  4. सीखने का सादृश्यता-नियम
    Correct! सीखने का सादृश्यता-नियम के अनुसार एक बच्चा किसी नवीन परिस्थिति या समस्या के उपस्थित होने पर उससे मिलती जुलती अन्य परिस्थिति का स्मरण करता है जिसे वह पहले भी अनुभव कर चुका है। वह उसके साथ वैसी ही प्रतिक्रिया करेगा जैसा कि उसने पहली परिस्थिति एवं समस्या के साथ की थी।

21. "प्रतिभाशाली' होने का संकेत नहीं है।
  1. दूसरों के साथ झगड़ना
    Correct! प्रतिभाशाली बालक अपने समवयस्कों के साथ सोहार्दपूर्ण व्यवहार करता है, उसका सहयोग करता है और उनके साथ सामंजस्य स्थापित करता है न कि दूसरों के साथ झगड़ा करता है।
  2. अभिव्यक्ति में नवीनता
    Incorrect.
  3. जिज्ञासा
    Incorrect.
  4. सृजनात्मक विचार
    Incorrect.

22. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराई जानी चाहिए
  1. विशेष विद्यालयों में विशेष बच्चों के लिए विकसित द्वारा
    Incorrect.
  2. विशेष विद्यालयों में
    Incorrect.
  3. विशेष विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा
    Incorrect.
  4. अन्य सामान्य बच्चों के साथ
    Correct! राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा-2005(NCF-2005) में समावेशी शिक्षा की संस्तुति की गई है जिसमें सभी प्रकार के बच्चों (सामान्य एवं विशेष) को एक ही स्थान पर शिक्षा दी जाती है।

23. आकलन को 'उपयोगी और रोचक' प्रक्रिया बनाने के लिए ...................................... के प्रति सचेत होना चाहिए।
  1. विद्यार्थियों को बुद्धिमान या औसत शिक्षार्थी की उपाधि देना
    Incorrect.
  2. शैक्षिक और सह-शैक्षिक क्षेत्रों में विद्यार्थी के सीखने के
    Correct! आकलन को उपयोगी और रोचक प्रक्रिया बनाने के लिए शिक्षक और सह-शैक्षिक क्षेत्रों में विद्यार्थी के सीखने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए विविध तरीकों का प्रयोग करना चाहिए।आकलन को उपयोगी और रोचक प्रक्रिया बनाने के लिए शिक्षक और सह-शैक्षिक क्षेत्रों में विद्यार्थी के सीखने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए विविध तरीकों का प्रयोग करना चाहिए। बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए विविध तरीकों को प्रयोग करना
  3. प्रतिपुष्टि (फीडबैक) देने लिए तकनीकी भाषा का करना
    Incorrect.
  4. अलग-अलग विद्यार्थियों में तुलना करना
    Incorrect.

24. 'डिस्लेक्सिया' किससे सम्बन्धित है?
  1. गणितीय विकास
    Incorrect.
  2. पठन विकार
    Correct! डिस्लेक्सिया का संबंध पठन-विकार से है जिसमें बच्चा अक्षरों का पहचान नहीं कर पाता है जिस कारण उसे पाठ्य- पुस्तक पढ़ने में समस्या महसूस होती है।
  3. व्यवहार-सम्बन्धी विकास
    Incorrect.
  4. मानसिक विकास
    Incorrect.

25. बच्चों की सीखने की प्रक्रिया में माता-पिता को भूमिका निभानी चाहिए।
  1. अग्रोन्मुखी
    Correct! बच्चों की सीखने की प्रक्रिया में माता-पिता को अग्रोन्मुखी भूमिका निभानी चाहिए तथा उन्हें और अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करते रहना चाहिए।
  2. सहानुभूतिपूर्ण
    Incorrect.
  3. तटस्थ
    Incorrect.
  4. नकारात्मक
    Incorrect.

26. "विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है।" यह विचार किससे सम्बन्धित है?
  1. निरंतरता का सिद्धांत
    Correct! 'विकास कभी न समाप्त होने की प्रक्रिया है' यह विचार निरंतरता का सिद्धांत से सम्बन्धित है।
  2. एकीकरण का सिद्धांत
    Incorrect.
  3. अंतःक्रिया का सिद्धांत
    Incorrect.
  4. अंतः सम्बन्ध का सिद्धांत
    Incorrect.

27. 'सीखने के अंतःदृष्टि सिद्धांत' को किसने बढ़ावा दिया?
  1. पैवलॉव
    Incorrect.
  2. जीन पियाजे
    Incorrect.
  3. वाइगोत्स्की
    Incorrect.
  4. गेस्टाल्ट' सिद्धांत वादी
    Correct! सीखने के अंतर्दृष्टि सिद्धांत को जर्मनी के गेस्टाल्ट सिद्धांत वादियों ने बढ़ावा दिया।

28. निम्नलिखित में से किस अवस्था में बच्चे अपने समवयस्क समूह के सक्रिय सदस्य हो जाते हैं?
  1. प्रौढ़ावस्था
    Incorrect.
  2. पूर्व बाल्यावस्था
    Incorrect.
  3. बाल्यावस्था
    Incorrect.
  4. किशोरावस्था
    Correct! किशोरावस्था में बच्चे अपने समवयस्क समूह के सक्रिय सदस्य हो जाते हैं।

29. बच्चों के बौद्धिक विकास की चार विशिष्ट अवस्थाओं की पहचान की गई
  1. एरिकसन द्वारा
    Incorrect.
  2. स्किनर द्वारा
    Incorrect.
  3. पियाजे द्वारा
    Correct! बच्चों के बौद्धिक विकास की चार विशिष्ट अवस्थाओं की पहचान पियाजे द्वारा की गयी है। संवेदी गामक काल 0-2 वर्ष पूर्व संक्रिया काल 2-7 वर्ष मूर्त संक्रिया काल 7-12 वर्ष औपचारिक संक्रिया काल 12-18 वर्ष
  4. कोलबर्ग द्वारा
    Incorrect.

30. शिक्षक के अलावा निम्नलिखित सभी को करते हुए समस्या-समाधान को विद्यार्थियों के लिए मजेदार बना सकता है।
  1. सृजनात्मक चिंतन के लिए असीमित अवसर उपलब्ध कराने
    Incorrect.
  2. जब विद्यार्थी स्वयं से कोई कार्य करने की कोशिश कर हो तो उनसे परिपूर्णता की अपेक्षा करने
    Correct! शिक्षक को जब विद्यार्थी स्वयं से कोई कार्य करने की कोशिश कर रहे हों तो उनसे परिपूर्णता की अपेक्षा नही करनी चाहिए बल्कि उनके द्वारा किये गये त्रुटियों को कम करने के लिए उन्हें प्रेरित करनी चाहिए। इसलिए विद्यार्थियों से परिपूर्णता की अपेक्षा न करके समस्या समाधान को रोचक बनाया जा सकता है।
  3. मुक्त अंत वाली सामग्री उपलब्ध कराने
    Incorrect.
  4. मुक्त खेल के लिए समय देने।
    Incorrect.

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