निर्देशः सबसे उचित विकल्प चुनकर निम्नलिखित प्रश्नों
के उत्तर दीजिए।
1. निम्नलिखित में कौन-सी संज्ञानात्मक क्रिया दी गई
सूचना के विश्लेषण के लिए प्रयोग में लाई जाती है?
वर्णन करना
Incorrect.
पहचान करना
Incorrect.
अंतर करना
Correct!
किसी भी सूचना में अंतर करना, वर्गीकरण करना,
विभेद करना आदि संज्ञानात्मक क्रिया के अन्तर्गत आते है।
वर्गीकृत करना
Incorrect.
2. राजेश अति लोलुप पाठक है |
पढ़ने के अतिरिक्त प्रायः पुस्तकालय जाता है और भिन्न
प्रकरणों पर पुस्तकें पढ़ता है। इतना ही नहीं, राजेश
भोजन-अवकाश में अपने परियोजना कार्य करता है । उसे
परीक्षाओं के लिए पढ़ने के लिए अपने शिक्षकों अथवा
अभिभावकों द्वारा कभी भी कहने की जरूरत नहीं है और
वह वास्तव में सीखने का आनंद लेता नजर आता है। उसे .......................... के रूप में सर्वाधिक बेहतर रूप से वर्णित किया
जा सकता है।
आंतरिक रूप से अभिप्रेरित शिक्षार्थी
Correct!
राजेश एक आंतरिक रूप से अभिप्रेरित शिक्षार्थी है
क्योंकि ऐसे छात्र सामान्यतः स्वयं ही अपने कोर्स की पुस्तकें पढ़ते
हैं तथा अन्य प्रकरणों पर पुस्तकें भी पढ़ते है क्योंकि ऐसे छात्र
(जिज्ञासा प्रवृत्ति के होते हैं तथा वह ज्यादा से ज्यादा ज्ञान अर्जित
करने की कोशिश करते रहते हैं। अतः ऐसे छात्रों को पढ़ने तथा
किसी परियोजना को पूरा करने के लिए किसी के कहने की जरूरत
नहीं पड़ती है। वह स्वयं ही कर लेते हैं।
तथ्य-आधारित शिक्षार्थी
Incorrect.
शिक्षा-अभिप्रेरित शिक्षार्थी
Incorrect.
आकलन-आधारित शिक्षार्थी
Incorrect.
3. मानव बुद्धि एवं विकास की समझ शिक्षक को ................................. के
योग्य बनाती है।
निष्पक्ष रूप से अपने शिक्षण-अभ्यास
Incorrect.
शिक्षण के समय शिक्षार्थियों के संवेगों पर नियंत्रण बनाए
रखने
Incorrect.
विविध शिक्षार्थियों के शिक्षण के बारे में स्पष्टता
Correct!
मानव बुद्धि एवं विकास की समझ शिक्षक को विविध
शिक्षार्थियों के शिक्षण के बारे में स्पष्टता के योग्य बनाती है। अतः
मानव बुद्धि व विकास के आधार पर ही एक शिक्षक किसी छात्र
की बौद्धिक स्तर का आकलन करता है।
शिक्षार्थियों को यह बनाने कि वे अपने जीवन में कैसे
कर सकते, है।
Incorrect.
4. निम्नलिखित में से कौन-सा सत्य है?
शिक्षक द्वारा प्रश्न पूछना संज्ञानात्मक विकास में बाधक है।
Incorrect.
विकास और सीखना समाज-सांस्कृतिक संदर्भों से
रहते हैं।
Incorrect.
शिक्षार्थी एक निश्चित तरीके से सीखते
Incorrect.
खेलना संज्ञान और सामाजिक दक्षता के लिए सार्थक है।
Correct!
संज्ञानात्मक विकास जन्म से लेकर युवा होने तक
निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है जिसमें बालक धीरे-धीरे संज्ञानात्मक
विकास की निम्न अवस्था से उच्च अवस्था की ओर बढ़ता है साथ
ही खेलने से बालक में सहयोगात्मक एवं प्रतिस्पर्धात्मक भावना
का भी विकास होता है। अतः बालक का खेलना संज्ञान और
सामाजिक दक्षता के लिए आवश्यक है।
5. बच्चे के विकास में आनुवंशिकता और वातावरण की
भूमिका के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा सत्य है?
आनुवंशिकता और वातावरण दोनों एक बच्चे के विकास में
योगदान देते हैं।
Incorrect.
समवयस्कों और पित्रैक (Genes) का सापेक्ष योगदान
नहीं होता।
Correct!
बच्चे के विकास में आनुवंशिकता और वातावरण की
भूमिका रहती है। क्योंकि बच्चे के विकास में बच्चे का आनुवंशिक
गण तथा उसके चारों ओर के वातावरण पर निर्भर करती है,
लेकिन समवयस्कों और पित्रैक के सापेक्ष योगदान की आवश्यकता
नहीं होती है।
आनुवंशिकता और वातावरण एक साथ परिचालित नहीं
होते।
Incorrect.
सहज रूझान वातावरण से संबंधित है जबकि वास्तविक
के लिए आनुवंशिकता जरूरी है।
Incorrect.
6. समाजीकरण है:
सामाजिक मानदंडों में परिवर्तन
Incorrect.
शिक्षक एवं पढ़ाए गए के बीच संबंध
Incorrect.
समाज के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया
Incorrect.
समाज के मानदंडों के साथ अनुकूलन
Correct!
व्यक्ति का समाज के मानदण्डों के साथ अनुकूलन ही
समाजीकरण है। अर्थात समाजीकरण वह प्रविधि है, जिसके द्वारा
संस्कृति को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक हस्तान्तरित किया जाता
है। इसके माध्यम से मानव अपने समय एवं समाज के मूल्यों,
रीति-रिवाजों, ली चारों, आदर्शों एवं सामाजिक उद्देश्यों को
सीखता है। दूसरे शब्दों में यह कह सकते हैं कि समाजीकरण एक
प्रक्रिया है जिसके द्वारा मानव को सामाजिक-सांस्कृतिक संसार से
परिचित कराया जाता है।
7. एक पी.टी. (खेल) शिक्षक क्रिकेट के खेल में अपने
शिक्षार्थियों के क्षेत्र-रक्षण को सुधारना चाहता है। निम्न में
से कौन-सी युक्ति शिक्षार्थियों को अपना लक्ष्य प्राप्त
करने में सर्वाधिक सहायक है?
शिक्षार्थियों को क्षेत्र-रक्षण का अधिक अभ्यास करवाना।
Correct!
एक पी. टी. (खेल) शिक्षक क्रिकेट के खेल में अपने
शिक्षार्थियों के क्षेत्र-रक्षण को सुधारने के लिए वह निरन्तर
शिक्षार्थियों को क्षेत्र-रक्षण का अधिक अभ्यास कराये तथा बाद में
उनका परीक्षण भी लें ताकि अभ्यास के दौरान कोई कमी रह गई
हो तो वह परीक्षण में पता चल जाये और उसे सुधारा जा सके
ऐसा करने से उसे अपना लक्ष्य पाने में सहजता होगी।
शिक्षार्थियों को यह बताना कि क्षेत्र-रक्षण सीखना उनके
किस प्रकार महत्वपूर्ण है।
Incorrect.
बेहतर क्षेत्र-रक्षण और सफलता की दर के पीछे के तर्क को
करना।
Incorrect.
क्षेत्र-आकर्षण को प्रदर्शित करना और शिक्षार्थी अवलोकन
करना।
Incorrect.
8. एक शिक्षिका अपने शिक्षार्थियों की इस रूप में मदद
करना चाहती है कि वे एक स्थिति की अनेक दृष्टिकोण से
सराहना कर सकें। वह विभिन्न समूहों में एक स्थिति पर
वाद-विवाद करने के अनेक अवसर उपलब्ध कराती है।
वाइगोत्स्की के परिप्रेक्ष्य के अनुसार उसके शिक्षार्थी
विभिन्न दृष्टिकोणों को करेंगे और अपने तरीके से उस
स्थिति के अनेक परिप्रेक्ष्य विकसित करेंगे।
तर्क संगत
Incorrect.
आत्मसात
Correct!
वाइगोत्सकी के परिप्रेक्ष्य के अनुसार उसके शिक्षार्थी
विभिन्न दृष्टिकोणों को करेंगे और अपने तरीके उस स्थिति के
अनेक परिप्रेक्ष्य विकसित करेंगे तो यह प्रक्रिया आत्मसातन के
अंतर्गत आती है जिसके अनुसार जब बच्चे को कोई नया अनुभव
होता है तो वह अपने पूर्व अनुभवों से उसे सम्बद्ध करता है या
परिमार्जित करता है।
निर्माण
Incorrect.
संक्रियाकरण
Incorrect.
9. सीता ने हाथ से दाल और चावल खाना सीख लिया है।
जब उसे दाल और चावल दिया जाता है तो वह दाल
चावल मिलाकर खाने लगती है। उसने चीजों को करने के
लिए अपने स्कूल में दाल और चावल खाने को ..........................
कर लिया है।
अंगीकार
Incorrect.
समायोजित
Incorrect.
अनुकूलित
Correct!
स्कीमा से तात्पर्य ऐसी मानसिक संरचना से है जो
व्यक्ति विशेष के मस्तिष्क में सूचनाओं को संगठित करने तथा
व्याख्यायित करने हेतु विद्यमान होती है। ये स्कीमा दो प्रकार की
होती हैं- (1) साधारण तथा (2) जटिल साधारण। अतः सीता ने
हाथ से दाल और चावल खाना सीख लिया है। जब उसे दाल
और चावल दिया जाता हैं तो वह दाल-चावल मिलाकर खाने
लगती है। उसने चीजों को करने के लिए अपने स्कूल में दाल
और चावल खाने को संकलित कर लिया है। अतः यह एक
स्कीमा का उदाहरण है।
समुचितता
Incorrect.
10. के अतिरिक्त बुद्धि के निम्नलिखित पक्षों को
स्टेनबर्ग के त्रितंत्र सिद्धांत से संबोधित किया गया है।
संदर्भगत
Incorrect.
अवयवभूत
Incorrect.
सामाजिक
Correct!
स्टेनबर्ग ने बुद्धि का तंत्र सिद्धांत प्रस्तुत किया। इनक
अनुसार तर्क करते समय व्यक्ति के मन में क्या है तथा वह
सूचनाओं को किस ढंग से प्रक्रमित करता है यही बुद्धि है। त्रितंत्र
सिद्धान्त के तीन उप सिद्धान्त हैं- 1. सन्दर्भात्मक उप सिद्धान्त 2.
अनुभवजन्य उप सिद्धान्त 3. घटक उप सिद्धान्त
आनुभविक
Incorrect.
11. हावर्ड गार्डनर का बुद्धि का सिद्धांत पर बल दता है
शिक्षार्थियों में अनुबंधित कौशलों
Incorrect.
सामान्य बुद्धि
Incorrect.
विद्यालय में आवश्यक समान योग्यताओं
Incorrect.
प्रत्येक व्यक्ति की विलक्षण योग्यताओं
Correct!
हावर्ड गार्डनर का बुद्धि का सिद्धांत प्रत्येक व्यक्ति की
विलक्षण योग्यताओं पर बल देता है। इनके अनुसार -'बुद्धि कोई
एक तत्व नहीं है बल्कि कई भिन्न-भिन्न प्रकार की बुद्धियों का अस्तित्व
है। प्रत्येक बुद्धि एक-दूसरे से स्वतंत्र रह कर कार्य करती है।'
12. थ, फ, च ध्वनियाँ हैं
स्वनिम
Correct!
हिन्दी स्वनिम में दो स्तर होते हैं कथ्य (content) तथा
अभिव्यक्ति (expression) । कथ्य पक्ष भाषा का लक्ष्य होता है
तथा अभिव्यक्ति पक्ष कथ्य को कहने का साधन मात्र है।
अभिव्यक्ति में दो मूलभूत इकाइयाँ होती है; स्वनिम तथा रूपिम।
इन दो में स्वनिम अपेक्षाकृत अधिक मूलभूत ईकाई है। अतः थ.
फ, च स्वनिम ध्वनियाँ हैं।
रूपिम
Incorrect.
लेखीम
Incorrect.
शब्दिम
Incorrect.
13. कक्षा में जेंडर रूढ़िवादिता से बचने के लिए एक शिक्षक को
लड़कों को जोखिम उठाने और निर्भीक बनने के लिए
करना।
Incorrect.
लकड़े-लड़कियों को एक साथ अ-पारंपरिक भूमिकाओं में
चाहिए।
Correct!
कक्षा में शिक्षक को जेंडर रूढ़िवादिता से बचने के लिए
सदैव लड़के व लड़कियों को एक साथ अ-पारम्परिक भूमिकाओं
में रखना चाहिए। कभी भी शिक्षक को कक्षा में लड़के
लड़कियों में किसी भी भूमिका पर भेद-भाव नहीं करना चाहिए।
'अच्छी लड़की' 'अच्छा लड़का' कहकर शिक्षार्थियों के
कार्य की सराहना करनी चाहिए।
Incorrect.
कुश्ती में भाग लेने के लिए लड़कियों को निरूत्साहित करना |
Incorrect.
14. विद्यालय आधारित आकलन
शिक्षार्थियों और शिक्षकों को अगंभीर और लापरवाह बनाता
है।
Incorrect.
शिक्षा-बोर्ड की जवाबदेही कम कर देता है।
Incorrect.
सार्वभौमिक राष्ट्रीय मानकों की प्राप्ति में बाधा उत्पन्न करता है।
Incorrect.
परिचित वातावरण में अधिक सीखने में सभी शिक्षार्थियों
मदद करता है।
Correct!
विद्यालय आधारित आकलन परिचित वातावरण में
अधिक सीखने में सभी शिक्षार्थियों की मदद करता है।
15. "सीखने की तत्परता' .................................. की ओर संकेत करती है।
थार्नडाइक का तत्परता का नियम
Incorrect.
शिक्षार्थियों का सामान्य योग्यता स्तर
Incorrect.
सीखने के सातत्यक में शिक्षार्थियों का वर्तमान संज्ञानात्मक स्तर
Correct!
'सीखने की तत्परता' सीखने के सातत्यक में शिक्षार्थियों
का वर्तमान संज्ञानात्मक स्तर की ओर संकेत करती है।
सीखने के कार्य की प्रकृति को संतुष्ट करने
Incorrect.
16. एक शिक्षिका की कक्षा में कुछ शारीरिक विकलांगता
वाले बच्चे हैं। निम्नलिखित में से उसके लिए क्या कहना
सबसे उचित होगा?
पोलियोग्रस्त बच्चे अब एक गाना प्रस्तुत करेंगे।
Incorrect.
पहिया-कुर्सी वाले बच्चे हॉल में जाने के लिए अपने
साथी बच्चों से मदद ले सकते हैं।
Incorrect.
शारीरिक रूप से असुविधाग्रस्त बच्चे कक्षा में ही कोई
गतिविधि कर सकते हैं।
Incorrect.
मोहन खेल के मैदान में जाने के लिए आप अपनी
का प्रयोग क्यों नहीं करते?
Correct!
यदि एक शिक्षिका की कक्षा में कुछ शारीरिक
विकलांगता वाले बच्चे हैं तो उस शिक्षक को कक्षा में विकलांग
छात्रों को उचित निर्देश देना उचित रहेगा कि खेल के मैदान में
जाने के लिए आप अपनी बैसाखियों का प्रयोग करें।
17. .................................... के अतिरिक्त निम्नलिखित सभी के कारण अधिगम
अक्षमता उत्पन्न हो सकती है।
सांस्कृतिक कारक
Correct!
अधिगम अक्षमता का अर्थ ऐसे बालकों से है जो
प्रायःअत्यधिक चिंतित तथा मूडी स्वभाव के होते हैं। सांस्कृतिक
कारक के अतिरिक्त उपर्युक्त सभी कारणों से अधिगम अक्षमता
उत्पन्न हो सकती है।
सेखल डिस्फंक्शन .
Incorrect.
संवेगात्मक विघ्न
Incorrect.
व्यवहारगत विघ्न
Incorrect.
18. एक समावेशी विद्यालय
शिक्षार्थियों की योग्यता के अनुसार उनकी सीखने की
को निर्धारित करता है।
Incorrect.
शिक्षार्थियों की क्षमताओं की परवाह किए बिना सभी के
को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध होता है
Correct!
एक समावेशी विद्यालय शिक्षार्थियों की क्षमताओं की परवाह किए बिना सभी के
अधिगम-परिणामों को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध होता है
शिक्षार्थियों के मध्य अंतर करता है और विशेष रूप से
बच्चों के लिए कम चुनौतीपूर्ण उपलब्धि लक्ष्य
करता है।
Incorrect.
विशेष रूप से योग्य शिक्षार्थियों के अधिगम-परिणामों को
के लिए विशिष्ट रूप से प्रतिबद्ध होता है।
Incorrect.
19. ..................................के अतिरिक्त निम्नलिखित समस्या समाधान की
प्रक्रिया के चरण हैं
परिणामों की आशा करना
Correct!
दिये गये विकल्पों में से परिणामों की आशा करना.
समस्या समाधान की प्रक्रिया के चरण नहीं हैं।
समस्या की पहचान
Incorrect.
समस्या का छोटे हिस्सों में बाँटना
Incorrect.
संभावित युक्तियों को खोजना
Incorrect.
20. एक शिक्षक को
व्याख्यान पर अधिक ध्यान देना चाहिए और ज्ञान के लिए
उपलब्ध कराना चाहिए।
Incorrect.
शिक्षार्थियों द्वारा की गई त्रुटियों को एक भयंकर भूल के
में लेना चाहिए और प्रत्येक त्रुटि के लिए गंभीर
देनी चाहिए।
Incorrect.
शिक्षार्थी कितनी बार गलती करने से बचता है- इसे
के माप के रूप में लेनी चाहिए।
Incorrect.
जब शिक्षार्थी विचारों को संप्रेषित करने की कोशिश कर रहे
तो उन्हें ठीक नहीं करना चाहिए।
Correct!
यदि कोई शिक्षार्थी अपने विचारों के संप्रेषित करने
अर्थात् उन्हें व्यक्त करने की कोशिश कर रहा हो तो उस शिक्षार्थी
को विचारों के व्यक्त करते समय बीच में संशोधन के लिए नहीं
टोकना/बोलना चाहिए।
21. सीमा परीक्षा में A+ ग्रेड प्राप्त करने के लिए अति इच्छुक
है। जब वह परीक्षा भवन में दाखिल होती है तथा परीक्षा
प्रारंभ होती है, वह अत्यधिक नर्वस हो जाती है। उसके
पाँव ठंडे पड़ जाते हैं, उसके हृदय की धड़कन बहुत तज
हो जाती है और वह उचित तरीके से उत्तर नहीं दे पाती ।
इसका मुख्य कारण हो सकता है
शायद वह अकस्मात् संवेगात्मक आवेग का सामना नहीं
सकती।
Correct!
सीमा भावात्मक कारण अकस्मात संवेगात्मक आवेग
तथा परीक्षा भवन में अपने आप को एकाग्र नहीं कर सकी इसके
कारण परीक्षा प्रारम्भ होते ही वह अत्यधिक नर्वस हो जाती है,
उसके पांव ठण्डे पड़ जाते हैं, और उसके हृदय की धड़कन बढ़
जाती है और वह ठीक उत्तर नहीं दे पाती है।
शायद वह अपनी तैयारी के बारे में बहुत आत्मविश्वासी
है।
Incorrect.
शायद वह इस परीक्षा के परिणाम के बारे में बहत अधिक
है।
Incorrect.
निरीक्षक शिक्षिका जो ड्यूटी पर है, वह उसकी कक्षा
हो सकती है और वह स्वभाव में बहुत कठोर ह ।
Incorrect.
22. किस प्रकार के प्रश्नों को वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की श्रेणी में
रखा जाता है?
लघु उत्तरात्मक प्रश्न
Incorrect.
मुक्त उत्तर वाला प्रश्न
Incorrect.
निबंधात्मक प्रश्न
Incorrect.
सत्य या असत्य
Correct!
प्रश्नों के बारे में केवल एक लाइन लिखकर यह पूछा
जाना कि वाक्य सत्य है या असत्य इस प्रकार के प्रश्नों को
वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की श्रेणी में रखा जाता है।
23. विवेचनात्मक शिक्षा शास्त्र का यह दृढ़ विश्वास है कि
शिक्षार्थियों को स्वतंत्र रूप से तर्कणा नहीं करनी चाहिए
Incorrect.
बच्चे स्कूल से बाहर क्या सीखते हैं, यह अप्रासंगिक है
Incorrect.
शिक्षार्थियों के अनुभव और प्रत्यक्ष महत्वपूर्ण होते हैं ।
Correct!
विवेचनात्मक शिक्षा शास्त्र का यह मानना है कि छात्र
कोई भी कार्य या विषय सीखने के लिए स्वयं क्रियाकलाप करे,
चिंतन करें, तर्क करे तथा अपने अनुभवों को इस प्रकार से
संगठित एवं समंजन करे ताकि सीखने में प्रत्यक्ष लाभ हो सके।
एक शिक्षक को हमेशा कक्षा-कक्ष के अनुदेशन का नेतृत्व
चाहिए
Incorrect.
24. "एक बच्चा अतीत की समान परिस्थिति में की गई
अनुक्रियाओं के आधार पर नई स्थिति के प्रति अनुक्रिया
करता है।" यह किससे सम्बन्धित है?
सीखने का 'प्रभाव-नियम'
Incorrect.
सीखने की प्रक्रिया का 'अभिवृत्ति-नियम
Incorrect.
सीखने का 'तत्परता-नियम
Incorrect.
सीखने का सादृश्यता-नियम
Correct!
सीखने का सादृश्यता-नियम के अनुसार एक बच्चा
किसी नवीन परिस्थिति या समस्या के उपस्थित होने पर उससे
मिलती जुलती अन्य परिस्थिति का स्मरण करता है जिसे वह पहले
भी अनुभव कर चुका है। वह उसके साथ वैसी ही प्रतिक्रिया करेगा
जैसा कि उसने पहली परिस्थिति एवं समस्या के साथ की थी।
25. "प्रतिभाशाली' होने का संकेत नहीं है।
दूसरों के साथ झगड़ना
Correct!
प्रतिभाशाली बालक अपने समवयस्कों के साथ
सोहार्दपूर्ण व्यवहार करता है, उसका सहयोग करता है और उनके
साथ सामंजस्य स्थापित करता है न कि दूसरों के साथ झगड़ा
करता है।
अभिव्यक्ति में नवीनता
Incorrect.
जिज्ञासा
Incorrect.
सृजनात्मक विचार
Incorrect.
26. निम्नलिखित में से कौन-सा सीखने के लिए अधिकतम |
रूप से अभिप्रेरित करता है?
असफलता से बचने के लिए अभिप्रेरणा
Incorrect.
बहुत सरल या कठिन लक्ष्यों का चयन करने की प्रवृत्ति
Incorrect.
लक्ष्यों को प्राप्त करने में व्यक्तिगत स्तुति
Correct!
लक्ष्यों को प्राप्त करने में व्यक्तिगत संतुष्टि सीखने में
अधिकतम रूप से अभिप्रेरित करता है।
बाह्य कारक
Incorrect.
27. बुद्धि-लब्धांक सामान्यतः रूप से शैक्षणिक
निष्पादन से संबंधित होते हैं।
उच्च
Correct!
बुद्धि-लब्धांक सामान्यतः उच्च रूप से शैक्षणिक
निष्पादन से संबंधित होते है।
मध्यम
Incorrect.
कम-से-कम
Incorrect.
पूर्ण
Incorrect.
28. वे शिक्षार्थी जो संवृद्ध ज्ञान और शैक्षणिक दक्षता की
हार्दिक इच्छा प्रदर्शित करते हैं, उनके पास होता है
निष्पादन-उपागम अभिविन्यास
Correct!
जिन शिक्षार्थी के पास निष्पादन-उपागम अभिविन्यास
होता है वे शिक्षार्थी संवृद्ध ज्ञान और शैक्षणिक दक्षता की हार्दिक
इच्छा प्रदर्शित करते हैं।
निष्पादन-परिहार अभिविन्यास
Incorrect.
कार्य-परिहार अभिविन्यास
Incorrect.
नैपुण्यता अभिविन्यास
Incorrect.
29. शिक्षक के अलावा निम्नलिखित सभी को करते हुए
समस्या-समाधान को विद्यार्थियों के लिए मजेदार बना
सकता है।
सृजनात्मक चिंतन के लिए असीमित अवसर उपलब्ध कराने
Incorrect.
जब विद्यार्थी स्वयं से कोई कार्य करने की कोशिश कर
हो तो उनसे परिपूर्णता की अपेक्षा करने
Correct!
शिक्षक को जब विद्यार्थी स्वयं से कोई कार्य करने की
कोशिश कर रहे हों तो उनसे परिपूर्णता की अपेक्षा नही करनी
चाहिए बल्कि उनके द्वारा किये गये त्रुटियों को कम करने के लिए
उन्हें प्रेरित करनी चाहिए। इसलिए विद्यार्थियों से परिपूर्णता की
अपेक्षा न करके समस्या समाधान को रोचक बनाया जा सकता है।
मुक्त अंत वाली सामग्री उपलब्ध कराने
Incorrect.
मुक्त खेल के लिए समय देने।
Incorrect.
30. निम्न में से कौन-सा शिक्षार्थियों में सृजनात्मकता का
पोषण करता है?
प्रत्येक शिक्षार्थी की अंतर्जात प्रतिभाओं का पोषण करने के
उपलब्ध कराना
Correct!
प्रत्येक शिक्षार्थी में अंतर्जात प्रतिभाओं का पोषण करने
एवं प्रश्न करने के अवसर उपलब्ध कराने से ही शिक्षार्थियों में
सृजनात्मकता का पोषण करता है।
विद्यालयी जीवन के प्रारंभ से उपलब्धि के लक्ष्यों पर बल देना
Incorrect.
परीक्षा में अच्छे अंको के लिए विद्यार्थियों की कोचिंग करना
Incorrect.
अच्छा शिक्षा के व्यावहारिक मूल्यों के लिए विद्यार्थियों का
शिक्षण
Incorrect.
Post A Comment:
0 comments: