Hindi Language(हिंदी भाषा)

Quiz-24

(Class - 6-8)
Quiz $\newcommand{\ones}{\mathbf 1}$

Hindi Language

निर्देश (प्र. सं. 1-6) दी गई कविता की पंक्तियाँ पढ़कर पूछे गए प्रश्नों में सबसे उचित उत्तर वाले विकल्प चुनिए।

चमकीली है सुबह आज की आसमान में,
निश्चय कल की सुबह और चमकीली होगी.
बेचैनी की बाँहों में कल फूल खिलेंगे,
घटन गमकती साँसों की आवाज सुनेगी।
कुंठाओं की टहनी छिन्न-भिन्न होगी फिर,
आशा अपने हाथों से अब कुसुम चुनेगी,
चटकीली है आज चहकती हुई चांदनी,
कल चन्दा की किरण और चटकीली होगी,
खुल जाएँगे अब सबके दिल के दरवाजे,
आँखें अपनी आँखों को पहचान सकेंगी।

1. काव्यांश में 'चमकीली सुबह' का आशय है
  1. अन्धकार समाप्ति के बाद आशा भरी सुबह
    Correct! काव्यांश में 'चमकीली सुबह से आशय अन्धकार समाप्ति के बाद आशा भरी सुबह से है।
  2. सूर्य की किरणों से चमकती सुबह
    Incorrect.
  3. सफेद कोहरे से चमकती सुबह
    Incorrect.
  4. प्रातःकाल का समय
    Incorrect.

2. कवि को विश्वास है कि
  1. सुबह का समय सदा सुहाना होता है
    Incorrect.
  2. कल की सुबह आज से अच्छी होगी
    Correct! कवि को विश्वास है कि सुबह आज से अच्छी होगी क्योंकि कवि के अन्दर जो कुण्ठा की भावना थी वह धीरे-धीरे समाप्त हो रही थी इसीलिए उसको विश्वास था कि अब अन्धकार समाप्त होने वाला और अच्छी सुबह होने वाली है।
  3. सुबह का सूर्य कष्ट दूर करता है।
    Incorrect.
  4. आज की सुबह सबसे अच्छी होगी
    Incorrect.

3. 'कुंठाओं की टहनी छिन्न-भिन्न होगी' से तात्पर्य है
  1. दुःख की अनुभूति खत्म होगी
    Incorrect.
  2. पुरानी डाल टूट जाएगी
    Incorrect.
  3. निराशा दूर होगी
    Correct! कुण्ठाओं की टहनी छिन्न-भिन्न होगी से तात्पर्य है निराशा दूर होगी।
  4. मन का दुख दूर होगा
    Incorrect.

4.(चाँदनी) का विशेषण है
  1. चटकीली
    Correct! चाँदनी का विशेषण 'चटकीली' है।
  2. तडपती
    Incorrect.
  3. गमकती
    Incorrect.
  4. महकती
    Incorrect.

5. 'दिल के दरवाजे खुल जाएँगे' का क्या अर्थ है?
  1. आपस में बातें करेंगे
    Incorrect.
  2. दिलों में सबके प्रति मित्रता रहेगी
    Correct! दिल के दरवाजे खुल जायेंगे का अर्थ है दिलों में सबके प्रति मित्रता रहेगी।
  3. कोई बात छिपी नहीं रहेगी
    Incorrect.
  4. हृदय से हृदय मिलेंगे
    Incorrect.

6. 'कुसुम' का पर्यायवाची शब्द नहीं है
  1. कमल
    Correct! कुसुम का पर्यायवाची शब्द प्रसून, सुमन, पुष्प है, जबकि कमल कुसुम का पर्यायवाची नहीं है कमल के पर्यायवाची शब्द हैं - पंकज, नीरज, जलज, अम्बुज, वारिज आदि
  2. प्रसून
    Incorrect.
  3. पुष्प
    Incorrect.
  4. सुमन
    Incorrect.

निर्देश (प्र. सं. 7-15) नीचे दिए गए गद्यांश पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों में सबसे उचित विकल्प को चुनिए। गद्यांश-

पर्यावरण के प्रति गहरी संवेदनशीलता प्राचीनकाल से ही मिलती
है। अथर्ववेद में लिखा है- भूमि माता है, हम पृथ्वी की सन्तान है।
एक स्थान पर यह भी लिखा है कि हे पवित्र करन वाली भूमि. हम
कोई ऐसा काम न करें जिससे तर हृदय को आघात पहुँच। हृदय का
आघात पहुँचाने का यहाँ अर्थ है पृथ्वी के पारिस्थितिकी तंत्र के साथ
क्रूर छेड़छाड़। हमें प्राकृतिक संसाधनों के अप्राकृतिक और असीमित
दोहन से बचना होगा। आज आवश्यकता इस बात की है कि विश्व
के तमाम राष्ट्र जलवायु परिवर्तन एक गंभीर खतरे का कलर आपसी
मतभेद भुला दें और अपनी-अपनी जिम्मदारी ईमानदारी स निभाएँ,
ताकि समय रहते सर्वनाश से उबरा जा सके। विश्व-विनाश से
निपटने के लिए सामूहिक एवं व्यक्तिगत प्रयासों की जरूरत है। इस
दिशा में आंदोलन हो रहे हैं। अरण्य-रोदन के बदले अरण्य-संरक्षण
की बात हो रही है, सचमुच हमें आत्मरक्षा के लिए पृथ्वी की रक्षा
करनी होगी। भूमि माता है और हम उसकी सन्तान-इस कथन को
चरितार्थ करना होगा।

7. 'हम पृथ्वी की सन्तान है'-' हम' से तात्पर्य है
  1. संसार के सभी लोग
    Correct! उपर्युक्त गद्यांश के अनुसार हम पृथ्वी की संतान हैं में 'हम' से तात्पर्य संसार के सभी लोगों से है।
  2. हम सभी नागरिक
    Incorrect.
  3. एक खास देश के लोग
    Incorrect.
  4. हम भारतवासी
    Incorrect.

8. पर्यावरण' का सन्धि-विच्छेद होगा
  1. पर + आवरण
    Incorrect.
  2. पर्यावरण
    Incorrect.
  3. परि + आवरण
    Correct! पर्यावरण का सन्धि विच्छेद परि + आवरण होगा। पर्यावरण का अर्थ है 'परि' (चारों तरफ) 'आवरण' (घर हुए)। जा हमें चारों तरफ से घर हुए है, उसे पर्यावरण कहत है।
  4. परि + यावरण
    Incorrect.

9. हम प्रकृति के हृदय को आघात पहुँचाते हैं यदि हम
  1. पारिस्थितिकी से छेड़छाड़ करते हैं
    Correct! यदि हम परिस्थितिकी से छेड़छाड़ करते हैं तो हम प्रकृति के हृदय को आघात पहुँचाते हैं क्योंकि गद्यांश में वर्णित है हे पवित्र करने वाली भूमि, हम कोई ऐसा काम न करें जिससे तेरे हृदय को आघात पहुंचे। हृदय को आघात पहुंचाने का अर्थ है पृथ्वी के पारिस्थितिकी तंत्र के साथ क्रूर छेड़-छाड।
  2. पृथ्वी की खुदाई करते हैं
    Incorrect.
  3. संसाधनों का दोहन करते हैं
    Incorrect.
  4. पृथ्वी से बुरा व्यवहार करते हैं
    Incorrect.

10. 'सर्वनाश से उबरा जा सके- 'उबरा' का अर्थ है
  1. हटा
    Incorrect.
  2. बचा
    Correct! 'सर्वनाश से उबरा जा सक में 'उबरा' का अर्थ है 'बचा जा सके।
  3. निपटा
    Incorrect.
  4. तैरा
    Incorrect.

11. गद्यांश में 'चरितार्थ करना' का उल्लेख है। इसका आशय है-
  1. बहस करना
    Incorrect.
  2. सिद्ध करना
    Correct! गंद्याश में 'चरितार्थ करना' का उल्लेख सिद्ध करना है, क्योंकि कवि यह सिद्ध करना चाहता है कि 'भूमि माता है और हम उसकी सन्तान हैं।'
  3. अपनाना
    Incorrect.
  4. चरित्र-चित्रण करना
    Incorrect.

12. विश्व के सभी देशों से अपेक्षा की गई कि वे
  1. पर्यावरण की रक्षा करें
    Incorrect.
  2. अपने उत्तरदायित्व ईमानदारी से निभाएं
    Correct! प्रकृति के असीमित दोहन से बचने के लिए एवं जलवायु परिवर्तन क खतर का लकर विश्व के सभी देशों से अपेक्षा की गई है कि व आपसी मतभेद भुला दें और अपना उत्तरदायित्व ईमानदारी से निभाएँ।
  3. व्यक्तिगत प्रयास करें
    Incorrect.
  4. मिलजुल कर कार्य करें
    Incorrect.

13. 'अरण्य-संरक्षण' का अर्थ है
  1. वनों की रक्षा
    Correct! अरण्य-संरक्षण का अर्थ वनों की रक्षा से है।
  2. प्रकृति की रक्षा
    Incorrect.
  3. पर्यावरण की रक्षा
    Incorrect.
  4. सभी की रक्षा
    Incorrect.

14. जो सम्बन्ध माँ और उसकी सन्तान में है, वह सम्बन्ध है-
  1. पृथ्वी और पृथ्वी निवासियों में
    Correct! जो सम्बन्ध माँ और उसकी संतान में है वही सम्बन्ध पृथ्वी और पृथ्वी निवासियों में है क्योंकि गद्यांश में वर्णित है कि भूमि हमारी माता है हम पृथ्वी की संतान हैं।
  2. माता और पुत्र में
    Incorrect.
  3. धरती और सभी देशों में
    Incorrect.
  4. प्रकृति और पर्यावरण में
    Incorrect.

15. 'क्रूर' शब्द है
  1. सर्वनाम
    Incorrect.
  2. क्रिया
    Incorrect.
  3. विशेषण
    Correct! संज्ञा या सर्वनाम की विशेषता बताने वाले शब्द विशेषण कहलाते है और 'कर' विशेषण का शब्द है।
  4. संज्ञा
    Incorrect.

निर्देश (प्र. सं. 16-20) नीचे दिए गए प्रश्नों के लिए सबसे उचित विकल्प चुनिए।

16. भाषा-अर्जन में बच्चे भाषा को
  1. सहज और स्वाभाविक रूप से सीखते हैं ।
    Correct! भाषा अर्जन में बच्चे भाषा को सहज और स्वाभाविक रूप से सीखते है।
  2. अभ्यास और यान्त्रिकता से सीखते हैं
    Incorrect.
  3. स्वाभाविक और प्रयासपूर्ण तरीके से सीखते हैं
    Incorrect.
  4. सहजता और अभ्यास से सीखते हैं
    Incorrect.

17. जो बच्चे विशेष रूप से पढ़ने में कठिनाई महसूस करते हैं, वे-
  1. डिस्याफिया स ग्रस्त हात हैं
    Incorrect.
  2. मन्दबुद्धि होते हैं
    Incorrect.
  3. डिस्लेक्सिया से ग्रस्त होते हैं
    Correct! डिस्लेक्सिया से ग्रस्त बच्चे पढ़ने में कठिनाई महसूस करते हैं। और मौखिक रूप से सीखने की अक्षमता का अफज्यॉ, (डिस्फेज्याँ तथा गणित सम्बन्धी समस्याओं को डिस्कैल्कुलिया कहा जाता है।
  4. सीखने में अक्षम होते हैं
    Incorrect.

18. हिन्दी भाषा शिक्षक के रूप में आप किसे सबसे अधिक महत्वपूर्ण मानते है?
  1. बच्चों की लेखन-क्षमता का विकास करना
    Incorrect.
  2. बच्चों को विभिन्न संदर्भों में भाषा प्रयोग सिखाना
    Correct! हिन्दी भाषा शिक्षक के लिए बच्चों की लखन क्षमता का विकास एवं मौखिक अभिव्यक्ति का विकास एवं व्याकरण क नियमों के सिखाने की अपेक्षा सबसे महत्वपूर्ण है उन्हें विभिन्न संदर्भों में भाषा प्रयोग को सिखाना।
  3. बच्चों की मौखिक अभिव्यक्ति की क्षमता का विकास करना
    Incorrect.
  4. बच्चों क व्याकरण के नियम मिखाना
    Incorrect.

19. हिन्दी भाषा की बारीकी को सही रूप में समझने की क्षमता का विकास करने के लिए आप क्या करेंगे?
  1. हिन्दी भाषा के विभिन्न प्रयोगों से युक्त सामग्री उपलब्ध
    Correct! हिन्दी भाषा के विभिन्न प्रयोगों से युक्त सामग्री उपलब्ध कराकर हिन्दी भाषा की बारीकी को सही रूप में समझने की क्षमता का विकास किया जा सकता है।
  2. संस्कृतनिष्ठ हिन्दी भाषा से युक्त सामग्री उपलब्ध कराना
    Incorrect.
  3. हिन्दी भाषा के प्राचीनतम प्रयोगों से युक्त सामग्री उपलब्ध कराना
    Incorrect.
  4. गूढ़ अर्थ वाली भाषा से युक्त सामग्री पढ़वाना
    Incorrect.

20. सातवीं कक्षा में पढ़ने वाली रूबी कक्षा में सबसे पहले अपना कार्य समाप्त कर लेती है। हिन्दी भाषा शिक्षक के रूप में आप क्या करेंगे?
  1. रूबी को दूसरे बच्चों के कार्य की जाँच का एकमात्र बताएं
    Incorrect.
  2. रूबी की दूसरों से तुलना करेंगे
    Incorrect.
  3. रूबी को उसकी पसन्द का कार्य करने के लिए कहेंगे
    Correct! यदि रूबी कक्षा में सबसे पहले अपना कार्य समाप्त लेती है तो भाषा शिक्षक को चाहिए कि रूबी को उसकी पसन्द का कार्य करने के लिए कहे जिससे उसका मनोबल बना रहेगा तथा अन्य विद्यार्थियों को अपने कार्य के प्रति जिज्ञासा जगेगी।
  4. रूबी से शान्त बैठने के लिए कहेंगे
    Incorrect.

21. उच्च प्राथमिक स्तर पर भाषा सीखने को प्रभावित करता है-
  1. बच्चों द्वारा किया जाने वाला सुलेख
    Incorrect.
  2. शिक्षक का भाषा-शिक्षण सम्बन्धी रवैया
    Correct! शिक्षक का भाषा सम्बन्धी 'रवैया' उच्च प्राथमिक स्तर पर भाषा सीखने को प्रभावित कर सकता है।
  3. शिक्षक द्वारा ली गई लिखित परीक्षा
    Incorrect.
  4. भाषा सम्बन्धी गृहकार्य
    Incorrect.

22. उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा-शिक्षण के लिए क्या अपेक्षित नहीं है?
  1. स्वाध्यायशीलता का विकास
    Incorrect.
  2. सुनकर शब्दशः दोहराने की क्षमता का विकास
    Correct! सुनकर शब्दशः दोहराने की क्षमता का विकास उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा-शिक्षण के लिए अपेक्षित नहीं है।
  3. भाषा-प्रयोग की क्षमता का विकास
    Incorrect.
  4. चिन्तनशीलता का विकास
    Incorrect.

23. उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा-शिक्षण में सर्वोपरि महत्वपूर्ण सामग्री है
  1. अभ्यास-पत्रक
    Incorrect.
  2. पाठ्य-पुस्तक
    Incorrect.
  3. अभ्यास पुस्तिका
    Incorrect.
  4. बाल साहित्य
    Correct! उच्च प्राथमिक स्तर पर 'बाल साहित्य' की पुस्तकें हिन्दी भाषा शिक्षण के लिए सर्वोपरि महत्वपूर्ण सामग्री है।

24. उच्च प्राथमिक स्तर पर बहुभाषी कक्षा में बच्चों की भाषा/भाषा
  1. एक संसाधन है/हैं
    Correct! उच्च प्राथमिक स्तर पर बहुभाषी कक्षा में बच्चों की भाषाएं एक संसाधन है।
  2. एक कठिन समस्या है/हैं
    Incorrect.
  3. एक पहेली है/हैं
    Incorrect.
  4. एक जटिल चुनौती है/हैं
    Incorrect.

25. उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा की समावेशी कक्षा का स्वरूप निर्धारित करने में सर्वाधिक महत्वपूर्ण है
  1. अभ्यास कार्य
    Incorrect.
  2. शिक्षण प्रक्रिया 0
    Incorrect.
  3. आकलन
    Incorrect.
  4. पाठ्य-पुस्तक
    Correct! शिक्षण प्रक्रिया का उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा की समावेशी शिक्षा का स्वरूप निर्धारण करने में सर्वाधिक महत्वपूर्ण स्थान है।

26. उच्च प्राथमिक स्तर पर बच्चों की मौखिक अभिव्यक्ति का सतत् आकलन करने के लिए सर्वाधिक उचित तरीका है
  1. प्रश्न पूछना
    Incorrect.
  2. प्रतिक्रिया व्यक्त करना
    Incorrect.
  3. परिचर्चा
    Incorrect.
  4. ये सभी
    Correct! प्रश्न पूछना, प्रतिक्रिया व्यक्त करना एवं परिचर्चा करना उच्च प्राथमिक स्तर पर बच्चों की मौखिक अभिव्यक्ति का सतत् आकलन करने के लिए सर्वाधिक उचित तरीका है।

27. भाषा सीखने में सामाजिक अन्तःक्रिया का महत्वपूर्ण स्थान है। इस कथन का सम्बन्ध.............. से है।-
  1. स्किनर
    Incorrect.
  2. चोम्स्की
    Incorrect.
  3. वाइगोत्सकी
    Correct! भाषा सीखने में सामाजिक अन्तः क्रिया का महत्वपूर्ण स्थान है। इस कथन का सम्बन्ध वाइगोत्स्की से है।
  4. पियाजे
    Incorrect.

28. उच्च प्राथमिक स्तर पर समझकर पढ़ने के सन्दर्भ में सर्वाधिक महत्वपूर्ण है
  1. तीव्र गति से पढ़ जाना
    Incorrect.
  2. बोल-बोलकर शुद्ध उच्चारण के साथ पढ़ना
    Incorrect.
  3. लिखित सामग्री में शब्दों की पहचान करना
    Incorrect.
  4. किसी लिखित सामग्री का निहितार्थ समझना
    Correct! किसी लिखित सामग्री का निहितार्थ समझना उच्च प्राथमिक स्तर पर समझकर पढ़ने के सन्दर्भ में सर्वाधिक महत्वपूर्ण है।

29. व्याकरण की समझ को सन्दर्भपरक प्रश्नों के माध्यम से आँकना
  1. पूर्णतः उचित है
    Correct! व्याकरण की समझ को सन्दर्भ परक प्रश्नों के माध्यम से आँकना पूर्णतः उचित है।
  2. आंशिक रूप से उचित है
    Incorrect.
  3. पूर्णतः संभव है
    Incorrect.
  4. बिल्कुल अनुचित है
    Incorrect.

30. उच्च प्राथमिक स्तर पर बच्चों की हिन्दी भाषा की क्षमता के आकलन में प्रकार्यपरक पक्ष पर बल देने का आशय है -
  1. भाषा-प्रयोग पर बल देना
    Correct! उच्च प्राथमिक स्तर पर बच्चों की हिन्दी भाषा की क्षमता के आकलन में प्रकार्यपरक पक्ष पर बल देने का आशय भाषा प्रयोग पर बल देना है।
  2. भाषा के कार्यों को बढ़ावा देना
    Incorrect.
  3. भाषा-प्रयोग का पक्ष बताना
    Incorrect.
  4. भाषा के कार्यों की सूची बनाना
    Incorrect.

Axact

Studyfest

We welcome you all on our education platform Studyfest.in. Here we share study materials all free and contents related to education to help each student personally. Our team members efforts a lot to provide quality and useful selected information for particular subjects and particular topics. Stay in touch with us and with our members who works for this welfare education system and get useful and best study material to get selected.

Post A Comment:

0 comments: