Hindi Language(हिंदी भाषा)

Quiz-26

(Class - 6-8)
Quiz $\newcommand{\ones}{\mathbf 1}$

Hindi Language

निर्देश : (प्र.सं. 1-9) नीचे दिए गए गद्यांश को पढ़कर पूछे
गए प्रश्नों के सही/सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए।


कभी सोचा है भारत में कितने प्रकार के वाद्य यंत्र प्रचलित हैं?
सावन में शीघ्रता मत कीजिए। तमिलनाडु-केरल से कश्मीर तक,
राजस्थान-गुजरात में नागालैण्ड-मणिपुर तक इस भारत नामक विशाल
भू-खण्ड में सेकड़ों प्रकार के वाद्य यंत्र परम्परा से प्रचलित रहे हैं।
विशेषकर चमड़ से गढ़ वाद्य यन्त्र ता सर्वाधिक हैं। बाँसुरी जैसे
फॅकचर बजाए जान वाल भी कम नहीं। ये तार वाल भी कछ गज से
बजाए जाते हैं और कुछ छाटी-सी अंगूठी-जैसी मिजराव स।
अब प्रश्न उठता है कि जिन्हें हम भारतीय वाद्य यंत्र कहते हैं क्या व
भारत में ही जन्म है या कहीं और स आए हैं? कहना कठिन है। जब
भी हम किसी वाद्य यंत्र का बजट देखत-सुनत हैं, तो मन कहता है कि
उसकी उत्पत्ति भारत में हुई हो। अनेक बाहर से भी आए हैं। और यह
भी सच है कि अनेक भारतीय वाद्य यंत्र यहीं स अन्य देशों में
प्रचलित हुए हैं। सभ्यता और संस्कृति का इतिहास जानने का एक
माध्यम वाद्ययन्त्र आज भी प्रयुक्त हो रहे हैं। हमारी वीणा मिस्त्री.
सेमरी, जापानी, चीनी संस्कृति में भी विद्यमान रही हैं।

1. जिन्हें हम भारतीय वाद्य यंत्र कहते हैं ।

  1. व कहीं और स आए हैं
    Incorrect.
  2. उनमें स कुछ भारत के और कुछ बाहर के हैं।
    Correct! आज जिन्हें हम भारतीय वाद्य यंत्र कहते हैं उनम से कुछ भारत के और कुछ भारत के बाहर से आय हुए हैं। सम्पूर्ण भारत क विशाल भू-खण्ड पर अनेक प्रकार के वाद्य यंत्र प्रचलित है. लकिन सभी वाद्य यंत्र की उत्पत्ति भारत म ही नही हुई है. वल्कि कुछ बाहर से भी आए हुए हैं।
  3. वे चीन और इंडोनेशिया के हैं
    Incorrect.
  4. व भारत में ही जन्म है
    Incorrect.

2. कौन-सा भारतीय वाद्य यंत्र मिस्र, चीन, जापान आदि की संस्कृति में भी विद्यमान है?
  1. तबला
    Incorrect.
  2. झाँझ
    Incorrect.
  3. वीणा
    Correct! भारतीय वाद्य यंत्रों में वीणा जा मिस्र, चीन, जापान आदि देशों की संस्कृति में भी वैस ही विद्यमान है जैस की भारत की संस्कृति में विद्यमान है।
  4. बाँसुरी
    Incorrect.

3. कौन-सा कथन असत्य है?
  1. तमिलनाडु और केरल के वाद्य यंत्र सबसे प्रसिद्ध है
    Correct! प्रस्तुत गद्यांश में यह कहीं पर भी उल्लखित नहीं है कि तमिलनाडु और केरल के वाद्य यंत्र सबसे प्रसिद्ध है। अतः यह तथ्य असत्य है जबकि अन्य सभी तथ्य सत्य है।
  2. कुछ वाद्य यंत्र 'गज' से बजाए जाते हैं।
    Incorrect.
  3. प्राचीन भारतीय वाद्य यंत्र इण्डोनेशिया में भी प्रयुक्त होते है
    Incorrect.
  4. भारत में अनेक प्रकार के वाद्य यंत्र प्रचलित हैं।
    Incorrect.

4. गद्यांश के अनुसार, सभ्यता और संस्कृति का इतिहास जानने में सहायक है
  1. साहित्यिक ग्रन्थ
    Incorrect.
  2. वाद्य यंत्र
    Correct! गद्यांश के अनुसार वाद्य यंत्र भी सभ्यता और संस्कृति का इतिहास जानने में सहायक है।
  3. कलाकार
    Incorrect.
  4. प्राचीन यन्त्र
    Incorrect.

5. 'भारतीय' शब्द व्याकरण की दृष्टि से है
  1. सर्वनाम
    Incorrect.
  2. विशेषण
    Correct! "भारतीय शब्द व्याकरण की दृष्टि स विशेषण है जबकि (भारत) व्याकरण की दृष्टि से संज्ञा होगा।
  3. क्रिया
    Incorrect.
  4. संज्ञा
    Incorrect.

6. किस शब्द में उपसर्ग और प्रत्यय दोनों है?
  1. भारतीय
    Incorrect.
  2. शीघ्रता
    Incorrect.
  3. विशाल
    Incorrect.
  4. प्रचलित
    Correct! 'प्रचलित' शब्द में उपसर्ग एवं प्रत्यय दानों का प्रयाग हुआ है। प्रचलित में 'प्र' उपसर्ग तथा 'इत' प्रत्यय तथा चल) मूल शब्द है। उपसर्ग- 'उपसर्ग' उस शब्दांश या अव्यय का कहत हैं, जा किसी शब्द क पहले आकर उसका विशेष अर्थ प्रकट करता है। प्रत्यय-शब्दों के बाद जो अक्षर या अक्षर समूह लगाया जाता है, इस प्रत्यय कहते हैं।

7. वेदों में चर्चित कुछ वाद्य यंत्रों के प्रमाण मिले है
  1. हड़प्पा सभ्यता में
    Correct! भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति का इतिहास जानना एक माध्यम वाद्ययन्त्र भी हैं। वदों में उल्लिखित नयन्त्रा का प्रमाण हड़प्पा सभ्यता म प्राप्त हा है।
  2. सुमेरी संस्कृति में
    Incorrect.
  3. पुराणों में
    Incorrect.
  4. भारतीय सभ्यता मे
    Incorrect.

8. जन्म' शब्द का समानार्थी है
  1. उत्पत्ति
    Correct! 'जन्म' शब्द का समानार्थी 'उत्पत्ति' होगा। पैदाइश, उद्गम, उद्भव, आविर्भाव आदि 'जन्म' के अन्य समानार्थी है।
  2. उल्लेख
    Incorrect.
  3. विद्यमान
    Incorrect.
  4. प्रयुक्त
    Incorrect.

9. 'भू-खण्ड' शब्द से समास है
  1. कर्मधारय
    Incorrect.
  2. द्वन्द्व
    Incorrect.
  3. द्विगु
    Incorrect.
  4. तत्पुरुष
    Correct! 'भू-खण्ड' शब्द में तत्पुरुष समास है। तत्पुरुष समास में अन्तिम पद प्रधान होता है। इस समास में साधारणतः प्रथम पद विशेषण और द्वितीय पद विशेषण होता है। द्वितीय पद, अर्थात बाद वाले पद के विशष्य हान के कारण इस समास में उसकी प्रधानता रहती है। कर्मधारय समास- कर्मधारय का प्रथम पद विशेषण और दूसरा विशेषण अथवा संज्ञा होता है अर्थात् विशेषण + विशेष्य (संज्ञा) = कर्मधारय। इसके अतिरिक्त कर्मधारण समास में दोनों पदों क मध्य उपमेय- उपमान का भी संबंध पाया जाता है। द्वन्द्व समास- जिसक दानों पद प्रधान हो दानों संज्ञा अथवा विशेषण हो, वह द्वन्द्व समास कहलायगा। इसका विग्रह करने के लिए दो पदों के बीच 'और' अथवा 'या' जैसे-योजक शब्दों का प्रयोग होता है। समास-जिस सामासिक पद का पर्व पद संख्या बोधक है वह द्विगु समास कहलाता है।

निर्देश (प्र. सं. 10-14) नीचे दिए गए प्रश्नों के सही/सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए।

10. बच्चे के स्कूल की भाषा और घर एवं पड़ोस की भाषा में ......................................... होना/होनी चाहिए।
  1. जुड़ाव
    Incorrect.
  2. समरूपता
    Correct! बच्चे के स्कूल की भाषा और घर एवं पड़ोस की भाषा म समरूपता होनी चाहिए। समरूपता का अर्थ है समान रूप या प्रारूप वाली अर्थात् एक समान भाषा। स्कूल एवं घर तथा आसपास की भाषा एक समान होने से बच्चे का ज्ञानवर्द्धन आसानी से होता है।
  3. समरसता
    Incorrect.
  4. अलगाव
    Incorrect.

11. भाषा की पाठ्य-पुस्तक में एक पाठ एकांकी के रूप में है, आप -
  1. एकांकी में आए पात्रों के संवाद याद करवाएं।
    Incorrect.
  2. शिक्षार्थियों से एकांकी पढ़वाने के बाद उसका मंचन करवाएंगी
    Incorrect.
  3. एकांकी के मुख्य संवाद लिखवाएँगी
    Incorrect.
  4. हाव-भाव के साथ एकांकी पढ़कर सुनाएं ।
    Correct! भाषा की पाठ्य-पुस्तक में एक पाठ एकांकी के रूप में आप (अध्यापक) हाव-भाव के साथ एकांकी पढ़कर सुनाएं। एकांकी एक दृश्य-श्रव्य, विधा है। हाव-भाव के साथ एकांकी का पाठ करने पर एकांकी का मूल भाव प्रकट होता है।

12. लिखना एवं पढ़ना सीखने के सन्दर्भ में कौन-सा कथन सबसे उपयुक्त है?
  1. पढ़ना सीखने की तुलना में लिखना सीखना जटिल है।
    Incorrect.
  2. लिखना सीखने की में पढ़ना सीखना जटिल है।
    Incorrect.
  3. दानों कौशल एक-एक करके सीख जाते हैं।
    Incorrect.
  4. लिखना और पढ़ना सीखना समान रूप से अंत । है
    Correct! लिखना एवं पढ़ना सीखना समान रूप से अन्तः सम्बन्धित है। बालक अक्षरों को पहचानता है और लिखने के अभ्यास के द्वारा उसे आत्मसात करता है। 'लिखना और पढ़ना' के अन्तः सम्बन्धित होने के ही कारण जिसे लिखना आता है, उसे पढ़ना भी आता है और जिसे पढ़ना आता है उसे लिखना भी आता है।

13. द्वितीय भाषा सीखने के सन्दर्भ में सबसे कम महत्वपूर्ण है
  1. अभिभावक से प्राप्त प्रोत्साहन
    Correct! विद्यार्थी को द्वितीय भाषा सीखने में महत्वपूर्ण कारक अभिवृत्ति, भाषा की परीक्षा तथा शिक्षक का रवैया होता है। जबकि अभिभावक से प्राप्त प्रोत्साहन सबसे कम महत्वपूर्ण कारक है।
  2. भाषा की परीक्षा
    Incorrect.
  3. अभिवृत्ति
    Incorrect.
  4. शिक्षक का रवैया
    Incorrect.

14. पद्य, गद्य और नाटक हमारी...................संवेदना कोधार प्रदान करने के साथ-साथ हमारे जीवन के................... पहलू को समृद्ध करते हैं।
  1. भाषिक, सौन्दर्यात्मक
    Incorrect.
  2. भाषिक, ज्ञानात्मक
    Incorrect.
  3. सांस्कृतिक साहित्यिक
    Correct! पद्य, गद्य और नाटक हमारी सांस्कृतिक संवेदना को धार प्रदान करने के साथ-साथ हमारे जीवन के साहित्यिक पहलू को समृद्ध करते हैं।
  4. सांस्कृतिक, भौतिक
    Incorrect.

15. कोई एक भाषा.........................लिपि/लिपियाँ में लिखी जा सकते है, हाँ, उसमें थोड़ा फेरबदल हो सकता है।
  1. तीन
    Incorrect.
  2. सभी
    Incorrect.
  3. सीमित
    Incorrect.
  4. एक
    Correct! कोई भी एक भाषा एक ही लिपि में लिखी जा सकती है। एक से अधिक लिपि किसी भी भाषा की नही होती है।

16. वाणी और लेखन में मूल अन्तर यह है कि लिखित भाषा.......................... स्तर पर देखी जाती है और.. होती है।
  1. चेतन, स्वाभाविक
    Incorrect.
  2. अचेतन, स्वाभाविक
    Incorrect.
  3. अचेतन, कालबद्ध
    Incorrect.
  4. सचेतन, कालबद्ध
    Correct! वाणी और लेखन में मूल अन्तर यह है कि लिखित भाषा चिंतन स्तर पर देखी जाती है और कालबद्ध होती है।

17. भाषा-कक्षा में समावेशी वातावरण का निर्माण करने के लिए जरूरी है कि
  1. बच्चों की सभी आवश्यकताओं को पूर्ण किया जाए
    Incorrect.
  2. बच्चों को विविध दृश्य-श्रव्य सामग्री उपलब्ध कराई जाए
    Incorrect.
  3. बच्चों के प्रति अति उदारवादी दृष्टिकोण रखा जाए
    Incorrect.
  4. बच्चों को विविध भाषाओं को पढ़ाया जाए
    Correct! भाषा कक्षा में समावेशी वातावरण का निर्माण करने के लिए जरूरी है कि बच्चों को विविध भाषाओं को पढ़ाया जाए।

18. उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा-शिक्षण का सर्वाधिक सम्बन्ध है -
  1. पढ़ी सामग्री के बारे में आलोचनात्मक चिन्तन से
    Incorrect.
  2. हिन्दी की व्याकरणिक व्यवस्था को जानने से
    Correct! उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा-शिक्षण का सर्वाधिक सम्बन्ध हिन्दी की व्याकरणिक व्यवस्था को जानन स है। पढ़ी सामग्री का आलोचनात्मक चिंतन, सृजनात्मक लेखन उच्च प्राथमिक स्तर का विषय नहीं है। अक्षरों को पहचान कर संगत ध्वनियों का उच्चारण प्राथमिक कक्षा का पाठयक्रम है।
  3. सृजनात्मक लेखन की अनिवार्यता से
    Incorrect.
  4. हिन्दी की ध्वनियों को सिखाने से
    Incorrect.

19. भाषा नियमों द्वारा नियंत्रित .................... का माध्यम भर नहीं है, बल्कि यह हमारी सोच को भी निर्मित करती है।
  1. सौन्दर्यबोध
    Incorrect.
  2. संस्कृति
    Incorrect.
  3. सम्प्रेषण
    Correct! भाषा नियमों द्वारा नियन्त्रित सम्प्रेषण का माध्यम भर नहीं है बल्कि हमारी सोच को भी निर्मित करती हैं। भाषा का ज्ञान मानव जीवन को परिष्कृत करता है तथा उसमें तार्किकता का निर्माण करता है। भाषा के माध्यम से मानव अपनी कला, संस्कृति तथा ज्ञान को व्यक्त करता है। भाषा मानव जीवन का सर्वाधिक महत्वपूर्ण भाग है।
  4. कला
    Incorrect.

20. पूनम अपने विद्यार्थियों को पढ़ाते समय दृश्य-श्रव्य सामग्री का प्रयोग करती है। इसका प्रमुख कारण है कि वह कक्षा के
  1. सभी बच्चों की आवश्यकताओं को सम्बोधित करती है
    Incorrect.
  2. सभी बच्चों का नियन्त्रण में रखती है
    Incorrect.
  3. सभी बच्चों की रुचि का ध्यान रखती है
    Correct! यदि कोई अध्यापक/अध्यापिका अपने विद्यार्थियों को पढ़ते समय दृश्य-श्रव्य सामग्री का प्रयोग करते/करती है तो इसका प्रमुख कारण यह है कि वे अपने कक्षा के सभी विद्यार्थियों छात्र/छात्रा) की रुचि का ध्यान रखते/रखती हैं।
  4. सभी बच्चों का मनोरंजन करती है
    Incorrect.

21. कक्षा आठ के बच्चों का सतत् आकलन करने में सबसे अधिक महत्वपूर्ण है
  1. लिखित परीक्षा
    Incorrect.
  2. भाषा प्रयोग की क्षमता
    Correct! भाषा प्रयोग की क्षमता द्वारा कक्षा आठ के बच्चों का सतत आकलन सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। भाषा प्रयोग की क्षमता द्वारा अध्यापक प्रत्येक छात्र की क्षमता तथा भाषा की जानकारी का आकलन कर सकता है। जबकि लिखित परीक्षा, मौखिक परीक्षा तथा व्याकरण की जानकारी छात्र में भाषा के (वस्तुनिष्ठ ज्ञान परीक्षण के लिए सहायक अंग है।
  3. मौखिक परीक्षा
    Incorrect.
  4. व्याकरण की जानकारी
    Incorrect.

22 बच्चे की भाषा समाज के साथ संपर्क का ही परिणाम है।" यह विचार किसका है?
  1. पियाजे
    Incorrect.
  2. स्किनर
    Incorrect.
  3. चॉक्स्की
    Incorrect.
  4. वाइगोत्स्की
    Correct! वाइगोत्स्की के अनुसार- "बच्चे की भाषा समाज के साथ संपर्क का ही परिणाम है।"

23. भाषा अर्जित करने की स्थिति में बच्चे -
  1. भाषिक नियमों को स्वाभाविक रूप से रटते हैं
    Incorrect.
  2. कभी कोई त्रुटि नहीं करते
    Incorrect.
  3. अधिकतर त्रुटियां ही करते हैं
    Incorrect.
  4. भाषिक नियमों को स्वाभाविक रूप से ग्रहण करते हैं
    Correct! भाषा अर्जित करते समय विद्यार्थी भाषिक नियमों को स्वाभाविक रूप से ग्रहण हैं। एक बार भाषा के नियमों को कठंस्थ कर लेने के उपरान्त छात्र/छात्रा उसका प्रयोग लिखित एवं मौखिक रूप से करते हैं। भाषा के नियम अर्थात् व्याकरण भाषा को परिमार्जन बनाते हैं।

24. रमेश सातवीं कक्षा में पढ़ता है। वह सामान्य बातचीत में ठीक है, लेकिन पढ़ते समय वह बार-बार अटकता है। यह संभवतः ....................... से ग्रस्त है।
  1. डिस्कैल्कुलिया
    Incorrect.
  2. डिस्ग्राफिया
    Incorrect.
  3. डिस्लेक्सिया
    Correct! यदि कोई विद्यार्थी सामान्य बातचीत में ठीक है लेकिन पढ़ते समय वह बार-बार अटकता है तो वह विद्यार्थी सम्भवतः डिस्लेक्सिया नामक बीमारी से ग्रसित है।
  4. डिस्फेजिया
    Incorrect.

निर्देश : (प्र. सं. 25-30) निम्नलिखित काव्यांश को
पढ़कर दिए गए प्रश्नों के सही/सबसे उपयुक्त उत्तर वाले
विकल्प को चुनकर लिखिए।


न अवरोध कोई, न बाधा कहीं है
न संदेह कोई, न व्यवधान कोई
बहुत दूर से हैं दिशाएँ बुलाती
नहीं पथ-डगर आज अनजान कोई
दिशाएँ निमन्त्रण मुझे दे रही है,
दिगन्तर खुला सिर्फ मेरे लिए है।
नहीं कुछ यहाँ राह जो रोक पाए
न कोई यहाँ जो मुझे टोक पाए
अजानी हवा में उड़ा जा रहा हूँ
वियज गीत मेरा गगन मस्त गाए
हृदय में यही कह रहा बात कोई,
धरा और गगन सिर्फ तेरे लिए है।

25. कवि को कोई कह रहा है कि
  1. बाधाओं से दूर रहना चाहिए
    Incorrect.
  2. धरती और आसमान उसके लिए है
    Correct! प्रस्तुत काव्यांश में कवि को कोई कह रहा है कि धरती (धरा) और आसमान (गगन) सिर्फ उसके लिए है।
  3. लक्ष्य अभी बहुत दूर है
    Incorrect.
  4. अजानी हवा में उड़ों
    Incorrect.

26. कविता में दो समानार्थी शब्द एक वाक्य में आए है। वह वाक्य कौन-सा है?
  1. धरा और गगन सिर्फ तेरे लिए है
    Incorrect.
  2. न अवरोध कोई, न बाधा कहीं है
    Correct! कविता में अवरोध एवं बाधा से समानार्थी शब्दों का प्रयोग हुआ है। इसके लिए वाक्य 'न अवरोध कोई न बाधा कहीं है' का प्रयोग हुआ है जबकि धरा का विपरीत शब्द गगन होता है।
  3. न सन्देह कोई, न व्यवधान कोई
    Incorrect.
  4. अजानी हवा में उड़ा जा रहा हूँ
    Incorrect.

27. कवि को कौन निमन्त्रण दे रहा है?
  1. दिशाएँ
    Correct! काव्यांश में कवि को दिशाएँ निमन्त्रण दे रही हैं। दिशाएँ कह रही है कि पथ पर कोई अवरोध तथा कोई व्यवधान नहीं है। आज सम्पूर्ण दिशाएँ कवि को बुला रही हैं तथा कोई पथ अनजान नहीं है, सम्पूर्ण विश्व कवि के लिए खुला हुआ है।
  2. हवा
    Incorrect.
  3. गगन
    Incorrect.
  4. दिगन्तर
    Incorrect.

28. अर्थ की दृष्टि से शेष से भिन्न शब्द छाँटिए।
  1. धरा
    Correct! अर्थ की दृष्टि से पथ, डगर तथा राह तीनों परस्पर समानार्थी शब्द है किन्तु धरा, धरती, पृथ्वी का पर्यायवाची होता है। अतः धरा अर्थ दृष्टि से शेष से भिन्न शब्द है।
  2. पथ
    Incorrect.
  3. डगर
    Incorrect.
  4. राह
    Incorrect.

29. कवि का विजय गीत कौन गा रहा है?
  1. आकाश
    Correct! काव्यांश में कवि का विजय गीत आकाश गा रहा है। आकाश ने कवि के लिए सम्पूर्ण विश्व (धरा तथा गगन) की स्वतंत्रता का दिया है। कवि कहीं आ-जा सकता है उसको किसी प्रकार की बाँधा, व्यवधान एवं डर का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  2. धरती
    Incorrect.
  3. दिशाएँ
    Incorrect.
  4. हवा
    Incorrect.

30. 'कोई' शब्द व्याकरण की दृष्टि से है
  1. सर्वनाम
    Correct! 'कोई' शब्द व्याकरण की दृष्टि से सर्वनाम है। सर्वनाम उस विकारी शब्द को कहते हैं, जो पूर्वापर सम्बन्ध से किसी भी संज्ञा के बदले आता है। विशेषण-जो संज्ञा या सर्वनाम की विशेषता बताएँ उसे विशेषण कहते हैं। जिसकी विशेषता बताई जाए, वह विशेष्य कहलाता है। क्रिया- जिस शब्द से किसी काम का करना या होना समझा जाए, उसे क्रिया कहते हैं। अव्यय-अव्यय ऐसे शब्द का कहते हैं जिसके रूप में लिंग, वचन, पुरुष, कारक इत्यादि के कारण कोई विकार उत्पन्न नहीं होता है।
  2. अव्यय
    Incorrect.
  3. विशेषण
    Incorrect.
  4. क्रिया
    Incorrect.

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