निर्देश : नीचे दिए गए गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों
(प्रश्न सं. 1 से 7) के सही सबसे उचित उत्तर वाले विकल्प
को चुनिए।
शिक्षा आज विधा के अजब दोराहे पर खड़ी है। एक रास्ता
चकाचौंध का है, मृगतृष्णा शिक्षार्थी को लोभ-लालच देकर अपनी
तरफ दौड़ाते रहने को विवश करने को उतारू खड़ी है। बाजार के इन
ललचाने वाले रास्तों पर आकर्षण है, चकाचौंध है और सम्मोहित कर
देने वाले सपने हैं। दूसरी तरफ शिक्षा का साधना मार्ग है जो शांति दे
सकता है, संतोष दे सकता है और हमारे आत्मतत्त्व को प्रबल करता
हुआ विमल विवेक दे सकता है। निश्चित ही वह मार्ग श्रेयस्कर है,
मगर अपनी ओर आकर्षित करने वाले बाजार का मार्ग प्रेयस्कर है।
इस दोराहे पर खड़ा शिक्षार्थी बाजार को चुन लेता है। लाखों-करोड़ों
लोग आज इसी रास्ते के लालच में आ गए हैं और शिक्षा के
भंवर जाल में फंस गए हैं। बाजार की खूबी यही है कि वह फँसने का
अहसास किसी को नहीं होने देता और मनुष्य लगातार फँसता चला
जाता है। किसी को यह महसूस नहीं होता कि वह दलदल में है
बल्कि महसूस वह होता है कि बाजार द्वारा दिए गए पैकेज के कारण
वह सुखी है। अब यह अलग बात है कि सच्चा सुख क्या है? और
सुख का भ्रम क्या है? जरूरत विचार करने का है। सवाल यह है कि
बाजार विचार करने का भी अवकाश देता है या कि नहीं।
1. लेखक ने शिक्षा के संदर्भ में किस बात को महत्व
दिया है?
साधना को
Incorrect.
विवेक को
Correct!
लेखक ने शिक्षा के संदर्भ में 'विवेक को महत्व दिया
है। लेखक का मानना है कि शिक्षा दो राहे पर खड़ी है, जिसमें एक
दुनिया के झूठे आकर्षण में फँसाती है तो दूसरे से विमल विवेक का
विकास होता है जो शांति और संतोष देती है।
शिक्षार्थी को
Incorrect.
बाजार को
Incorrect.
2. "दूसरी तरफ शिक्षा का साधना मार्ग हैं"- तो पहली
तरफ क्या है?
एक अच्छा पैकेज और सुख-शांति
Incorrect.
दलदल में फंसे होने का अहसास
Incorrect.
दुविधा का दौरा और भटकाव
Incorrect.
बाजार की चाकाचौंध, सम्मोहन और सपने
Correct!
शिक्षा के दो मार्ग हैं, जिसमें "एक तरफ बाजार की
चकाचौंध, सम्मोहन और सपने हैं" तथा "दूसरी तरफ शिक्षा का
साधना मार्ग है।"
3. निम्न में से कौन-सी विशेषता बाजार की नहीं है?
बाज़ार सुखी होने का भ्रम पैदा करता है
Incorrect.
बाज़ार लोगों को सुख-शांति देता है।
Correct!
बाजार एक दलदल की तरह है, जो लोगों को अपने
आकर्षण से बाँधता है और सुखी होने का भ्रम पैदा करता है। बाजार
लोगों को सुख-शांति नहीं देता है। अतः विकल्प (b) बाजार की
विशेषता नहीं है।
बाज़ार लोगों को अपने आकर्षण से बाँधता है।
Incorrect.
बाज़ार एक दलदल की तरह है।
Incorrect.
4. गद्यांश के अनुसार लोग बाज़ार को चुनते हैं, क्योंकि
लोगो के पास धन-संपत्ति की कमी है।
Incorrect.
लोग बाजार से प्रेम करते हैं
Incorrect.
सभी लोग लालची है
Incorrect.
बाज़ार में आकर्षण है
Correct!
गद्यांश के अनुसार लोग बाजार को चुनते हैं क्योंकि
बाजार में आकर्षण है। शेष सभी असंगत तर्क है।
5. गद्यांश के आधार पर कहा जा सकता है कि
लोग सांसारिक जीवन जीना पंसद करते हैं
Incorrect.
लोग दूसरों को ठगने में आनंदित होते हैं
Incorrect.
भौतिकवादी सोच हावी नहीं हो रही है
Incorrect.
भौतिकवादी सोच हावी हो रही है
Correct!
गद्यांश के आधार पर कहा जा सकता है कि
भौतिकतावादी सोच हावी (प्रभावी) हो रही है तभी तो लोग बाजार
के आकर्षण में फंस रहे हैं।
6. 'आकर्षण' का विलोम शब्द है
उत्कर्ष
Incorrect.
विकर्षण
Correct!
'आकर्षण' का विलोम 'विकर्षण' है। इसका अन्य
विलोम प्रतिकर्षण भी है। जबकि उत्कर्ष का विलोम अपकर्ष होता है।
शेष असंगत है।
गुरुत्वाकर्षण
Incorrect.
संघर्षण
Incorrect.
7. 'मृगतृष्णा' का तात्पर्य है
देर से लगी हुई प्यास का एहसास
Incorrect.
किसी को फंसाने का षड्यंत्र
Incorrect.
हिरणों की प्यास का सामूहिक नाम
Incorrect.
दूर से ललचाने वाली वस्तु का क्रम ।
Correct!
'मृगतृष्णा' का तात्पर्य -'दूर से ललचाने वाली वस्तु का
भ्रम' है।
निर्देश- नीचे दिए गए प्रश्नों (प्रश्न सं. 8 से 22) के
मही/सबसे उचित उत्तर वाले विकल्प को चुनिए।
8. भाषा-शिक्षण के संदर्भ में 'बहुभाषी कक्षा' से तात्पर्य
है कक्षा में
भिन्न-भिन्न भाषाओं में कहानी-कविता के चार्ट आदि की
उपलब्धता
Incorrect.
कम-से-कम दो भाषाओं में शब्दकोश की आवश्यकता
Incorrect.
अधिकाधिक भाषाओं की पुस्तकों की उपलब्धता
Incorrect.
सभी बच्चों को अपनी-अपनी भाषा में बोलने के
की उपलब्धता
Correct!
भाषा-शिक्षण के संदर्भ में 'बहुभाषी कक्षा' से तात्पर्य है
कथा में सभी बच्चों को अपनी-अपनी भाषा में बोलने के अवसरों
की उपलब्धता।
9. व्याकरण के ज्ञान का मुख्य उद्देश्य है
भाषा-प्रयोग में व्याकरण का ध्यान रखना
Correct!
व्याकरण के ज्ञान का मुख्य उद्देश्य है- भाषा प्रयोग में
व्याकरण का ध्यान रखना। व्याकरण का कार्य भाषा को दोषमुक्त
बनाना है। व्याकरण के प्रयोग से भाषा अधिकतम शुद्धता की ओर
अग्रसर होती है।
भाषा-प्रयोग में अतिशुद्धतावादी होना
Incorrect.
व्याकरणिक बिन्दुओं की परिभाषा याद करना
Incorrect.
व्याकरणिक तत्वों की सूची बनाना
Incorrect.
10. अनुस्वार एवं अनुनासिक का प्रयोग करने संबंधी
त्रुटियों को दूर किया जा सकता है
छपी सामग्री से समृद्ध वातावरण देकर
Incorrect.
अनुस्वार वाले शब्दों की सूची बनवाकर
Incorrect.
स्वयं सही उच्चारण का आदर्श प्रस्तुत कर
Correct!
अनुस्वार एवं अनुनासिक का प्रयोग करने संबंधी त्रुटियों
को स्वयं सही उच्चारण का आदर्श प्रस्तुत करके दूर किया जा
सकता है, क्योंकि भाषा अर्जित कौशल) है जिसे अनुकरण द्वारा
सीखा जाता है।
अनुनासिक के नियम बताकर
Incorrect.
11. शैक्षिक प्रक्रियाओं के मूल्यांकन के संदर्भ में आप किस
कथन से सहमति प्रकट करेंगे?
कक्षा 8 तक विद्यार्थियों को फेल न किए जाने के
के कारण ही विद्यार्थी सीख नहीं पा रहे हैं।
Incorrect.
परीक्षा और फेल हो जाने का डर वास्तव में बच्चों के
प्रेरणा का स्रोत बनकर काम करता है।
Incorrect.
बच्चों को पास-फेल करना वास्तव में व्यवस्थागत
को बच्चों के सिर मढ़ना है।
Correct!
प्रकृतिवादियों के अनुसार बच्चे के फेल होने का आशय
सम्पूर्ण शैक्षिक तन्त्र का फेल होना है। अतः शैक्षिक प्रक्रियाओं के
मूल्यांकन के संदर्भ में बच्चों को पास -फेल करना वास्तव में
व्यवस्थागत विफलताओं को बच्चों के सिर मढ़ना है।
कक्षा 8 तक विद्यार्थियों को फेल नहीं करने के प्रावधान
कारण देश में शिक्षा का स्तर गिर रहा है।
Incorrect.
12. उच्च प्राथमिक स्तर पर लेखन क्षमता का आकलन
समय आप किस बिन्दु को सर्वाधिक महत्त्व देंगे?
मिश्रित वाक्य-संरचना
Correct!
हम उच्च प्राथमिक स्तर पर लेखन क्षमता का आकलन
करते समय मिश्रित वाक्य-संरचना को सर्वाधिक महत्व देगे प्राथमिक
स्तर पर वर्तनीगत शुद्धता, उच्च प्राथमिक स्तर पर वाक्य-संरचना
तथा माध्यमिक या उच्च शैक्षिक स्तर पर विचारों की मौलिकता का
परीक्षण लेखन क्षमता का आकलन करते समय करना चाहिए।
विचारों की मौलिकता
Incorrect.
वर्तनीगत शुद्धता
Incorrect.
तत्सम शब्दावली
Incorrect.
13. सीखने-सिखाने की प्रक्रिया के संदर्भ में आप किस
कथन से सहमत हैं?
एक कक्षा में हम जो सीखते हैं उसके सभी अंश
कक्षा के लिए अनिवार्य बुनियाद होते हैं।
Correct!
सीखने-सिखाने की प्रक्रिया के संदर्भ में कथन-" एक
कक्षा में हम जो सीखते हैं उसके सभी अंश अगली कक्षा के लिए
अनिवार्य बुनियाद होते हैं।" शेष कथन सीखने-सिखाने की प्रक्रिया
के संगत नहीं है।
बच्चों को किन्हीं अवधारणाओं को न सीखने के कारण
करके रोकना उचित ही है।
Incorrect.
जो बच्चे पिछली कक्षा की बातें नहीं सीख पाए हैं, वे
कक्षा में और पिछड़ जाएंगे अतः उन्हें उसी
में रोक देना चाहिए।
Incorrect.
जो बच्चे किसी कक्षा में सीख नहीं पाए हैं, उन्हें फेल
रोकने से भी जरूरी नहीं कि वे सीख जाएँ।
Incorrect.
14. कक्षा 8 के लिए पाठ्य-पुस्तक का निर्माण करते समय
महत्वपूर्ण है
प्रसिद्ध लेखकों की रचनाएँ
Incorrect.
विधागत विविधता होना
Correct!
कक्षा 8 के लिए पाठ्य-पुस्तक का निर्माण करते समय
विधागत विविधता होना सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। इस पुस्तक की
रोचकता बनी रहती है तथा अधिगम प्रक्रिया अधिक प्रभावी होती है।
पाठों की संख्या सीमित होना
Incorrect.
सभी व्याकरणिक तत्वों का समावेश
Incorrect.
15. पाठ्य-पुस्तक को आधार बनाकर पूछे जाने वाले
प्रश्न -
स्मरण-शक्ति को समृद्ध करने वाले होने चाहिए
Incorrect.
पाठ की विषयवस्तु का विस्तार करने वाले होने चाहिए
Incorrect.
पाठ में दिए गए तथ्यों पर ही आधारित होने चाहिए
Correct!
उच्च प्राथमिक स्तर पर पाठ्य-पुस्तक को आधार बनाकर
पूछे जाने वाले प्रश्न पाठ में दिए गए तथ्यों पर ही आधारित होने
चाहिए। पाठ की विषयवस्तु का विस्तार करने वाले प्रश्न माध्यमिक
स्तर पर पूछे जाते हैं।
लिखावट को सुंदर बनाने में सहयोग होने चाहिए
Incorrect.
16. संदर्भ के अनुसार शब्दों के उपयुक्त चयन संबंधी
त्रुटियों को
दूर
करने के लिए सर्वाधिक कारगर तरीका
क्या है?
विविध भाषा-प्रयोग से परिचित कराना
Incorrect.
विविध शब्दों का वाक्य-प्रयोग करवाना
Correct!
संदर्भ के अनुसार शब्दों के उपयुक्त चयन संबंधी त्रुटियों
को दूर करने के लिए सर्वाधिक कारगर तरीका विविध शब्दों का
वाक्य-प्रयोग करवाना है। शेष कम कारगर तरीके हैं।
व्याकरण की विविध पुस्तकें पढ़ाना
Incorrect.
विविध शब्दों की सूची याद करवाना
Incorrect.
17. भाषा नियमों द्वारा नियंत्रित ................... का माध्यम भर नहीं
है, बल्कि यह हमारी सोच को भी निर्मित करती है।
सौन्दर्यबोध
Incorrect.
संस्कृति
Incorrect.
सम्प्रेषण
Correct!
भाषा नियमों द्वारा नियन्त्रित सम्प्रेषण का माध्यम भर नहीं
है बल्कि हमारी सोच को भी निर्मित करती हैं। भाषा का ज्ञान मानव
जीवन को परिष्कृत करता है तथा उसमें तार्किकता का निर्माण करता
है। भाषा के माध्यम से मानव अपनी कला, संस्कृति तथा ज्ञान को
व्यक्त करता है। भाषा मानव जीवन का सर्वाधिक महत्वपूर्ण भाग है।
कला
Incorrect.
18. किस तरह के बच्चों को हिन्दी भाषा सीखने में अधिक
कठिनाई का सामना करना पड़ेगा?
जिनकी मातृभाषा (मानक हिन्दी नहीं है
Incorrect.
जिनकी मातृभाषा सरल है ।
Incorrect.
जिनकी मातृभाषा हिन्दी से भिन्न है
Correct!
जिन बच्चों की मातृभाषा हिन्दी से भिन्न हैं, उन्हें हिन्दी
भाषा सीखने में अधिक कठिनाई का सामना करना पड़ेगा।
जिनकी मातृभाषा हिन्दी के समान है
Incorrect.
19. कक्षा आठ के बच्चों का सतत् आकलन करने में सबसे
अधिक महत्वपूर्ण है
लिखित परीक्षा
Incorrect.
भाषा प्रयोग की क्षमता
Correct!
भाषा प्रयोग की क्षमता द्वारा कक्षा आठ के बच्चों का सतत
आकलन सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। भाषा प्रयोग की क्षमता द्वारा
अध्यापक प्रत्येक छात्र की क्षमता तथा भाषा की जानकारी का
आकलन कर सकता है। जबकि लिखित परीक्षा, मौखिक परीक्षा तथा
व्याकरण की जानकारी छात्र में भाषा के (वस्तुनिष्ठ ज्ञान परीक्षण के लिए
सहायक अंग है।
मौखिक परीक्षा
Incorrect.
व्याकरण की जानकारी
Incorrect.
20. सभी भाषाई कुशलता
एक-दूसरे से संबद्ध हैं
Correct!
सभी भाषाई कुशलताएँ एक -दूसरे से सम्बद्ध हैं। भाषाई
कौशल या कुशलताओं से आशय-सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना
है। ये प्रत्येक कौशल एक-दूसरे से सम्बद्ध हैं।
एक-दूसरे से बढ़कर हैं
Incorrect.
एक-दूसरे से अलग हैं
Incorrect.
एक-दूसरे को प्रभावित नही करती
Incorrect.
21. भाषा का प्रमुख प्रकार्य है
लेखन दक्षता
Incorrect.
प्रतिवेदन लेखन
Incorrect.
भाषण देना
Incorrect.
संप्रेषण करना
Correct!
भाषा का प्रमुख प्रकार्य (कार्य) संप्रेषण करना है। विचार
विनिमय भाषा का प्रमुख गुण है। शेष विशेष भाषाई कौशल है
22. पाठ्य-पुस्तक का नया पाठ आरंभ करने से पहले
अध्यापक के लिए आवश्यक है कि वह
पाठ से मिलने वाली सीख के बारे में बताएं
Incorrect.
पाठ के मूल भाव पर बातचीत करें
Correct!
पाठ्य-पुस्तक का नया पाठ आरम्भ करने से पहल
अध्यापक के लिए आवश्यक है कि वह पाठ क मूल भाव पर
बातचीत करे। इससे बच्चे का मस्तिष्क उसी दिशा में सोचने को
तैयार हो जाता है। पाठ से मिलने वाली सीख के बारे में अन्त में
बताया जाता है। कठिन शब्दों का निवारण पाठ दौरान किया
जाता है। पाठ के रचनाकार का परिचय प्रारम्भ में ही देना आवश्यक
है, परन्तु प्रारम्भ में ही उसका परिचय लिखवाना उचित नहीं है।
पाठ के कठिन शब्दों को श्यामपट्ट पर लिखकर उनका
बताए
Incorrect.
पाठ के रचनाकार का परिचय लिखवाए
Incorrect.
निर्देश : नीचे दिए गए गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्न
(प्रश्न सं. 23 से 30) के सही/सबसे उचित उत्तर वाले विकल्प
को चुनिए।
मेरे मकान के आगे चौराहे पर ढाबे के आगे फुटपाथ पर खाना
खाने वाले लोग बैठते हैं- रिक्शेवाले, मजदूर, फेरीवाले, कबाड़ी
वाले
.....। आना-जाना लगा ही रहता है। लोग कहते हैं- "आपका
बरा नहीं लगता? लोग सड़क पर गंदा फैला रहे हैं और आप इन्हें
बरदाश्त कर रहे हैं? इनके कारण पूरे मोहल्ले की आबोहवा खराब हो
रही हैं।"
मैं उनकी बातों को हलके में ही लेता हूँ। मुझे पता है कि यहाँ
जो लोग जुटते हैं वे गरीब लोग होते हैं। अपने काम-धाम के बीच
रोटी खाने चले आते हैं और खाकर चले जाते हैं। ये आमतौर पर
बिहार से आए गरीब ईमानदार लोग हैं जो हमारे इस परिसर के
स्थायी सदस्य हो गए हैं। ये उन अशिष्ट अमीरों से भिन्न हैं जो
साधारण-सी बात पर भी हंगामा खड़ा कर देते हैं। लोगों के पास पैसा
तो आ गया पर धनी होने का शऊर नहीं आया। अधजल गगरी
छलकत जाए की तर्ज पर इनमें दिखावे की भावना उबाल खाती है।
असल में यह ढाबा हमें भी अपने माहौल से जोड़ता है। मैं
लेखक हूँ तो क्या हुआ? गाँव के एक सामान्य घर से आया हआ
व्यक्ति हूँ। बचपन में गाँव-घरों की गरीबी देखी है और भोगी भी है।
खेतों की मिट्टी में रमा हूँ; वह मुझमें रमी है। आज भी उस मिट्टी को
झाड़ झड़ कर भले ही शहरी बनने की कोशिश करता हूं, बन नहीं
पाता। वह मिट्टी बाहर से चाहे न दिखाई दे, अपनी महक और
रसमयता से वह मेरे भीतर बसी हुई है। इसीलिए मुझे मिट्टी से जुड़े
ये तमाम लोग भाते हैं। इस दुनिया में कहा-सुनी होती है, हाथापाई भी
हो जाती है लेकिन कोई किसी के प्रति गाँठ नहीं बाँधता। दूसरे-तीसरे
ही दिन परस्पर हँसते-बतियाते और एक दूसरे के दुख-दर्द में शामिल
होते दिखाई पड़ते हैं। ये सभी कभी-न-कभी एक दूसरे से लड़ चुके हैं
लेकिन कभी इसकी प्रतीति नहीं होती कि ये लड़ चुके हैं। कल के
गुस्से को अगले दिन धूल की तरह झाड़कर फेंक देते हैं।
23. लोग लेखक से क्यों पूछते हैं कि क्या आपको बुरा
नहीं लगता?
वे गंदे लोग हैं।
Incorrect.
वे लोग आसपास गंदगी बिखेर देते हैं।
Incorrect.
वे लेखक से रुष्ट रहते हैं।
Incorrect.
उन्हें गरीबों से मेल-जोल पंसद नहीं।
Correct!
जो लोग लेखक स पूछते हैं कि क्या आपको बुरा नहीं
लगता? उन्हें गरीबों से मेल-जोल पंसद नहीं है।
24. लेखक लोगों की शिकायतों को हलके में लेता है,
क्योंकि
जुटने वाले लोग गरीब और ईमानदार हैं
Correct!
लेखक लोगों की शिकायतों को हलके में लेता है|
क्योंकि जुटने वाले लोग गरीब और ईमानदार हैं। शेष इस सम्बन्ध
में असंगत तर्क हैं।
शिकायत करना लोगों की आदत होती है।
Incorrect.
यह किसी बात को गंभीरता से नहीं लेता
Incorrect.
लेखक उन्हें जानता-पहचानता है ।
Incorrect.
25. साधारण बात पर भी हंगामा कौन खड़ा कर देते हैं?
अमीर किन्तु असभ्य लोग
Correct!
अमीर किन्तु असभ्य लोग साधारण बात पर भी हंगामा
खडा कर देते हैं। जिनके पास पैसा तो आ गया है, पर धनी होने
का शऊर नहीं आया है।
लेखक के परिचित लोग
Incorrect.
अशिष्ट रेहड़ी-पटरी वाले
Incorrect.
गाँव से आए गरीब मजदूर
Incorrect.
26. प्रस्तुत गद्यांश साहित्य की किस विधा के अंतर्गत
आएगा?
रेखाचित्र
Correct!
प्रस्तुत गद्यांश साहित्य की रेखाचित्र विधा के अंतर्गत
आएगा।
कहानी
Incorrect.
जीवनी
Incorrect.
संस्मरण
Incorrect.
27. 'गाँठ बाँधना' का अर्थ है
क्रोध करना
Incorrect.
सँभालकर रखना
Incorrect.
गाँठ लगाना
Incorrect.
मन में रखना
Correct!
'गाँठ बाँधना' का अर्थ - मन में रखना है। शेष असंगत
विकल्प है।
28. 'इस दुनिया में कहा-सुनी होती है'". 'इस दुनिया"
का संकेत हैं
अमीर किन्तु अशिष्ट लोग
Incorrect.
गाँव से शहर आ बसे गरीब
Correct!
'इस दुनिया में कहा-सुनी होती है' इस दुनिया' का
संकेत है गाँव से शहर आ बसे गरीब।
शहर से गाँव आ बसे मजदूरों की दुनिया
Incorrect.
लेखक को उकसाने वाला पड़ोस
Incorrect.
29. 'अधजल गगरी छलकत जाए' किसके संदर्भ में कहा
गया है?
अमीर बन गए असभ्य लोगों के लिए
Correct!
'अधजल गगरी छलकत जाए' अमीर बन गए असभ्य
लोगों के संदर्भ में कहा गया है।
गाँव से शहर आकर कमाई करने वालों के लिए
Incorrect.
लेखक जैसे प्रबुद्धों के लिए
Incorrect.
अनपढ़ ग्रामीणों के लिए
Incorrect.
30. 'धूल की तरह झाड़कर फेंक देना' का आशय है
सफाई से रहना
Incorrect.
छोटों की उपेक्षा करना
Incorrect.
दूसरे को दे देना
Incorrect.
पूरी तरह भुला देना
Correct!
धूल की तरह झाड़कर फेंक देना' का आशय पूरी तरह भुला देना है।
Post A Comment:
0 comments: