निर्देश (प्र. सं. 1 से 9) : नीचे दिए गए गद्यांश को पढ़कर
सबसे उचित विकल्प का चयन कीजिए।
शिक्षा की बैंकीय अवधारणा (बैंकिंग कॉन्सेप्ट) में ज्ञान एक
उपहार होता है, जो स्वयं को ज्ञानवान समझने वालों के द्वारा उनको
दिया जाता है, जिन्हें वे नितान्त अज्ञानी मानते हैं। दूसरों को परम
अज्ञानी बताना उत्पीड़न की विचारधारा की विशेषता है। वह शिक्षा
और ज्ञान को जिज्ञासा की प्रक्रिया नहीं मानती। शिक्षक अपने छात्रों
के समक्ष स्वयं को एक आवश्यक विलोम के रूप में प्रस्तुत करता है;
उन्हें परम ज्ञानी मानकर वह अपने अस्तित्व का औचित्य सिद्ध
करता है। छात्र, हेगेल द्वंद्ववाद में वर्णित दासों की भाँति, अलगाव
के शिकार होने के कारण अपने अज्ञान को शिक्षक के अस्तित्व का
औचित्य सिद्ध करने वाला समझते हैं लेकिन इस फर्क के साथ कि
दास तो अपनी वास्तविकता को जान लेता है (कि मालिक का
अस्तित्व के अस्तित्व पर निर्भर है) लेकिन ये छात्र अपनी इस
वास्तविकता को कभी नहीं जान पाते कि वे भी शिक्षक को शिक्षित
करते हैं।
(1.) शिक्षा की बैंकीय अवधारणा शिक्षा को किस रूप में प्रस्तुत करती है?
शिक्षा की प्रक्रिया में केवल परम ज्ञानी शामिल होते हैं.
Incorrect.
शिक्षा ज्ञान के लेन-देन की प्रक्रिया है
Correct!
शिक्षा की बैंकीय अवधारणा शिक्षा को ज्ञान के लेन
देन की प्रक्रिया मानता है। यह स्वयं को ज्ञानवान समझने वालों के
द्वारा उन्हें प्रदान किया जाता है, जिन्हें वे नितांत अज्ञानी मानते हैं।
शिक्षा में केवल छात्र शिक्षकों को शिक्षित करते हैं।
Incorrect.
शिक्षा में उपहारों का लेन-देन होता है।
Incorrect.
(2.) गद्यांश के अनुसार छात्र अपनी किस वास्तविकता को
नहीं जान पाते?
शिक्षक ज्ञानवान है
Incorrect.
शिक्षा में ज्ञान ही सर्वोपरि है
Incorrect.
शिक्षक पूर्णतः शिक्षित नहीं है
Correct!
गद्यांश के अनुसार छात्र-'शिक्षक पूर्णतः शिक्षित नहीं हैं,
इस वास्तविकता को जान नहीं पाते। शिक्षा अपने छात्रों के समक्ष
स्वयं को एक आवश्यक विलोम के रूप में प्रस्तुत करता है।
वे अज्ञानी है
Incorrect.
(3.) इस गद्यांश के अनुसार शिक्षा की प्रक्रिया सम्पन्न होने के
लिए अनिवार्य शर्त है -
शिक्षक की उपस्थिति
Correct!
शिक्षा की प्रक्रिया सम्पन्न होने के लिए अनिवार्य शर्त है - शिक्षक की उपस्थिति।
शिक्षा का परम ज्ञानवान होना
Incorrect.
छात्र का परम ज्ञान होना
Incorrect.
छात्रों का सीखने के लिए उत्सुक होना
Incorrect.
(4.) गद्यांश के अनुसार उत्पीड़न की विचारधारा की विशेषता
क्या है?
शिक्षा ज्ञान का उपहार है
Incorrect.
शिक्षक 'श्रेष्ठ' है और छात्र 'हीन' है
Correct!
"शिक्षक श्रेष्ठ हैं और छात्र हीन हैं", यही उत्पीड़न की
विचारधारा की विशेषता है। हेगेलीय द्वंद्ववाद में वर्णित दासों की
भांति अलगाव के शिकार होने के कारण अपने अज्ञान को शिक्षक
के अस्तित्व का औचित्य सिद्ध करने वाला समझते हैं।
आदर्श शिक्षक सदैव उत्पीड़क होता है
Incorrect.
परम अज्ञानियों का शोषण अनिवार्य है
Incorrect.
(5.) गद्यांश में........पर करारा व्यंग्य किया गया है।
ज्ञानवान व्यक्तियों
Incorrect.
उत्पीड़ितों की दिशा
Incorrect.
शिक्षकों की दशा
Incorrect.
शिक्षक और छात्र के मध्य सम्बन्ध
Correct!
उक्त गद्यांश में शिक्षक एवं छात्र के बीच सम्बन्ध पर
करारा व्यंग्य किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि दास
तो यह जान लेता है कि मालिक का अस्तित्व उसके अस्तित्व पर
निर्भर है किन्तु
कभी नहीं जान
छात्र अपनी इस वास्तविकता
पाता कि वे भी शिक्षक को शिक्षित करते हैं।
(6.) 'जिज्ञासा' शब्द से बनने वाला विशेषण है -
जिज्ञासा
Incorrect.
जिज्ञासा वाला
Incorrect.
जिज्ञासा
Correct!
जिज्ञासा शब्द से बनने वाला विशेषण "जिज्ञासा" है।
जिज्ञासा सील
Incorrect.
(7.) किस शब्द में दो प्रत्ययों का प्रयोग हुआ है?
वास्तविकता
Correct!
वास्तविकता में दो प्रत्ययों का प्रयोग हुआ है - (i) इक
और () ता ।
ज्ञानवान
Incorrect.
विशेषता
Incorrect.
विचारधारा
Incorrect.
(8.) प्रस्तुत गद्यांश में 'नितांत' शब्द का अर्थ है -
केवल
Incorrect.
एकान्त
Incorrect.
बहुत
Incorrect.
बिल्कुल
Correct!
प्रस्तुत गद्यांश में नितांत शब्द का अर्थ 'बिल्कुल' हता
है। ज्ञान एक उपहार होता है, जो स्वयं को ज्ञानवान समझने वाला
के द्वारा उनको दिया जाता है, जिन्हें वे नितान्त अज्ञानी
समझते हैं।
(9.) "उन्हें परम ज्ञानी मानकर वह अपने अस्तित्व का
औचित्य सिद्ध करता है।" रेखांकित शब्द की जगह
किस शब्द का प्रयोग किया जा सकता है?
प्रमाणित
Correct!
'उन्ह परम ज्ञानी मानकर वह अपने अस्तित्व का
औचित्य सिद्ध करता है, में सिद्ध की जगह प्रमाणित शब्द का
प्रयोग किया जा सकता है।
प्रतिफलित
Incorrect.
अंतर्निहित
Incorrect.
प्रतिस्थापना
Incorrect.
(10.) कहानी, कविता, गीतों और नाटकों के माध्यम से बच्चे
केवल मूल्यों का अर्जन करते हैं
Incorrect.
केवल अपनी तर्कशक्ति का विकास करते हैं।
Incorrect.
अपनी सांस्कृतिक धरोहर से जुड़ते हैं
Correct!
कविता, कहानी, गीत एवं नाटक हमारे सांस्कृतिक
गतिविधियों से जुड़े होते हैं। अत: इनके पठन-पाठन से बच्चे
अपनी सांस्कृतिक विषयों की जानकारी प्राप्त करते हैं।
केवल मनोरंजन प्राप्त करते हैं।
Incorrect.
(11.) प्राथमिक स्तर पर बच्चों को भाषा सिखाने का सर्वोपरि
उद्देश्य है -
मुहावरे-लोकोक्तियों का ज्ञान प्राप्त करना
Incorrect.
कहानी-कविताओं को दोहराने की कुशलता का विकास करना
Incorrect.
तेज़ प्रवाह के साथ पढ़ने की योग्यता का विकास करना
Incorrect.
अपनी बात को दूसरों के समक्ष अभिव्यक्ति करने की कुशलता का विकास करना
Correct!
प्राथमिक स्तर पर बच्चों को भाषा सिखाने का महत्वपूर्ण उद्देश्य यह होता है कि वे अपनी बात को दूसरों के समक्ष अभिव्यक्त करने की कुशलता का विकास कर सके।
(12.) लिखना -
एक बेहद जटिल प्रक्रिया है
Incorrect.
एक अनिवार्य कुशलता है, जिसे जल्दी प्राप्त किया जाना है
Incorrect.
एक तरह की बातचीत है
Correct!
एक तरह की बातचीत है।
एक अत्यन्त यांत्रिक प्रक्रिया है
Incorrect.
(13.) कक्षा 'एक' के बच्चे .एवं से प्राप्त बोलचाल की
भाषा के अनुभवों को लेकर ही विद्यालय आते हैं।
घर-परिवार, पड़ोसी
Incorrect.
घर-परिवार, परिवेश
Correct!
बच्चे अपने घर परिवार एवं परिवेश से प्राप्त भाषा का अनुभव लेकर आते हैं |
घर-परिवार, दोस्तों
Incorrect.
घर-परिवार, टी.वी.
Incorrect.
(14.) एक भाषा-शिक्षक के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण है।
भाषा का आकलन
Incorrect.
बच्चों को भाषा-प्रयोग के अवसर उपलब्ध कराना।
Correct!
एक भाषा शिक्षक के लिए यह जरूरी है कि वह अपने
बच्चों को भाषा प्रयोग के अवसर उपलब्ध कराये ताकि भाषा
सम्बन्धी उनकी पकड़ मजबूत हा सक। इससे उनमें भाषागत
बाधगम्यता बढ़ेगी।
भाषा की त्रुटियों के प्रति कठोर रवैया अपनाना
Incorrect.
भाषा की पाठ्य-पुस्तक
Incorrect.
(15.) भाषा की कक्षा में एक शिक्षक बच्चों से क्या अपेक्षा
करता है?
संस्कृतनिष्ठ भाषा में ही जवाब दें
Incorrect.
बच्चे अपनी मातृभाषा का बिल्कुल भी प्रयोग न करें।
Incorrect.
बच्चे सवालों के बँधे-बँधाए जवाब न दें
Correct!
भाषा की कक्षा में एक शिक्षक बच्चों से यह अपेक्षा
करते हैं कि उनसे बच्चों से जो प्रश्न पूछ जाये उसका उत्तर
अक्षरशः (बँधे बँधाये) न देकर अपितु अपनी स्वयं की मौलिक अभिव्यक्ति में हो।
बच्चे सवालों के बँधे-बँधाए जवाब दें
Incorrect.
(16.) भाषा स्वयं में -
एक नियमबद्ध व्यवस्था है
Correct!
भाषा का जहाँ तक प्रश्न है, यह स्वयं में एक
नियमबद्ध व्यवस्था जो अपने व्याकरण के दायरे में आबद्ध रहकर
गतिमान होती है। ध्यातव्य हो कि यह सम्प्रेषण का एकमात्र साधन है।
एक जटिल चुनौती है।
Incorrect.
एक विषय मात्र है।
Incorrect.
संप्रेषण का एकमात्र साधन है।
Incorrect.
(17.) भाषा का प्रयोग
केवल मुद्रित सामग्री में होता है
Incorrect.
जीवन के विभिन्न संदर्भों में होता है
Correct!
भाषा का दृष्टिकोण एकांकी ही नहीं होता, बल्कि यह
जीवन के विभिन्न संदर्भों से जुड़ी हुई होती है। यह केवल पाठ्य
पुस्तक या परीक्षा अथवा मुद्रण सामग्री से भी सम्बद्ध नहीं होती।
केवल परीक्षा में होता है
Incorrect.
केवल पाठ्य-पुस्तक में होता है
Incorrect.
(18.) बच्चे अपने परिवेश में स्वयं भाषा अर्जित करते है।
इसका एक निहितार्थ यह है कि
बच्चों को केवल लक्ष्य भाषा का ही परिवश उपलब्ध कराया जाए
Incorrect.
बच्चों को अत्यंत सरल भाषा का परिवेश उपलब्ध कराया जाए
Incorrect.
बच्चों को बिल्कुल भी भाषा न पढ़ाई जाए
Incorrect.
बच्चों को समृद्ध भाषा परिवेश उपलब्ध कराया जाए।
Correct!
बच्चे अपने परिवेश में स्वयं भाषा अर्जित करते हैं
अतएव यह आवश्यक है कि उन्हें (बच्चों को) समृद्ध भाषा
परिवेश उपलब्ध कराया जाना चाहिए।
(19.) भाषा सीखने-सिखाने का उद्देश्य है
दूसरों की बात समझना सीखना
Incorrect.
अपनी बात की पुष्टि के लिए तर्क देना
Incorrect.
विभिन्न स्थितियों में भाषा का प्रभावी प्रयोग करना।
Correct!
भाषा के सीखने अथवा सिखाने के पीछे निहित उद्देश्य
यह होता है कि विभिन्न स्थितियों में भाषा का प्रभावी प्रयोग किया
जा सके।
अपनी बात कहना सीखना
Incorrect.
(20.) भाषा-अर्जन में महत्वपूर्ण है
भाषा का शिक्षक
Incorrect.
भाषा के विभिन्न रूपों का प्रयोग
Correct!
भाषा अर्जन के पीछे निहित उद्देश्य यह होना चाहिए |
कि भाषा के विभिन्न रूपों का प्रयोग किया जा सके एवं साथ ही साथ भाषागत व्यापक पकड़ होनी चाहिए।
भाषा का व्याकरण
Incorrect.
पाठ्य-पुस्तक
Incorrect.
(21.) बच्चों की भाषा-संबंधी क्रमिक प्रगति का लेखा-जोखा करना से संभव है।
मौखिक परीक्षा
Incorrect.
पोर्टफोलियो
Correct!
बच्चों की भाषा सम्बन्धी क्रमिक प्रगति का लेखा-जोखा
रखना पोर्टफोलियो से ही संभव है।
उत्तर-पुस्तिकाओं
Incorrect.
लिखित परीक्षा
Incorrect.
(22.) भाषा की पाठ्य-पुस्तकें -पुस्तकें -
साध्य है
Incorrect.
भाषा सीखने का एकमात्र संसाधन हैं
Incorrect.
अभ्यासपरक ही होनी चाहिए
Incorrect.
साधन है
Correct!
भाषा की पाठ्य-पुस्तकें साध्य नहीं अपितु एक साधन
है जिसके द्वारा हम ज्ञान प्राप्त करते हैं। यह कहा जाय कि ये
पुस्तकें एकमात्र संसाधन हैं, उचित नहीं होगा।
(23.) पत्र-पत्रिकाएँ भाषा सीखने में -
बाधक है
Incorrect.
त्रुटियों को बढ़ावा देती है
Incorrect.
बड़ों के पढ़ने की वस्तु है
Incorrect.
साधक है
Correct!
पत्र-पत्रिकाओं में भाषा का प्रयोग सामान्य से लेकर
विशेष तक होता है। यह सहजता से लेकर साहित्यिकता तक भरा
होता है। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि पत्र-पत्रिकाएँ भाषा
सीखने में साधक होती हैं।
(24.) एक से अधिक भाषाओं का प्रयोग
कक्षायी जटिलताओं को बढ़ाता है
Incorrect.
शिक्षकों के लिए गहन समस्या है।
Incorrect.
संज्ञानात्मक विकास में सहायक है
Correct!
एक से अधिक भाषाओं का प्रयोग हमार संज्ञानात्मक
विकास में सहायक होता है। इससे बहुमुखी व्यक्तित्व का विकास
होता है। साथ ही साथ ज्ञान में अभिवृद्धि भी होती है।
किसी भी एक भाषा म निपुणता में बाधक है
Incorrect.
(25.) दृष्टिबाधित बच्चों को भाषा सिखाते समय
उन्हें कक्षा में अलग बैठाना चाहिए ताकि उन पर विशेष ध्यान दिया जा सके
Incorrect.
उन्हे विभिन्न भाषिक गतिविधियों में शामिल नहीं करना चाहिए
Incorrect.
कम पाठों वाली पाठ्य-पुस्तक का निर्माण किया जाना चाहिए
Incorrect.
अधिक-से-अधिक माखिक भाषा का प्रयोग करना चाहिए
Correct!
दृष्टि बाधित बच्चों को भाषा सिखाते समय यह
आवश्यक होता है कि उनके बीच अधिक से अधिक मौखिक भाषा
का प्रयोग करें न कि उन्हें कक्षा में अलग से बैठने का कहना
चाहिए। न कि उन्हें विभिन्न भाषिक गतिविधियों शामिल नहीं
करना चाहिए।
(26.) प्राथमिक स्तर पर भाषा की पाठ्य-पुस्तकों में किस तरह की रचनाओं को स्थान दिया जाना चाहिए?
विदेशी साहित्य की रचनाएँ
Incorrect.
ऐसी रचनाएँ जो बच्चों के परिवेश से जुड़ी हों और जिनमें भाषा की अलग-अलग छटाएँ हों
Correct!
प्राथमिक स्तर पर भाषा की पाठ्य पुस्तकों में एसी
रचनाओं को स्थान देना चाहिए जो बच्चों के परिवेश से जुड़ी हों
एवं साथ ही साथ जिसमें भाषागत पृथक अभिव्यक्ति हों।
जो प्रत्यक्ष रूप से मूल्यों पर आधारित हो
Incorrect.
केवल कहानियाँ अथवा कविताएँ
Incorrect.
(27.) निम्नलिखित में से कौन-सा बच्चों का भाषिक क्षमता के आकलन का सबसे उचित तरीका है?
'बादल', 'आसमान', 'चिड़िया', 'बच्चे' आदि संज्ञा शब्दों का प्रयोग करते हुए एक कहानी लिखिए
Correct!
निर्दिष्ट विकल्पों में बच्चों की भाषिक क्षमता के
आकलन का सर्वाधिक उचित तरीका है कि उन्हें बादल, आसमान,
चिड़िया, बच्चे आदि संज्ञा शब्द का प्रयोग करते हुए कहानी
लेखन कराया जाये।
संज्ञा की परिभाषा को पूरा कीजिए
Incorrect.
संज्ञा को परिभाषित कीजिए
Incorrect.
संज्ञा शब्दों क दो उदाहरण दीजिए
Incorrect.
(28.) बच्चों की मौखिक अभिव्यक्ति का विकास करने के
लिए सबसे कम प्रभावी तरीका कौन-सा है?
व्याकरण-आधारित संरचना-अभ्यास
Correct!
बच्चों की मौखिक अभिव्यक्ति का विकास करने के
लिए सर्वाधिक कम प्रभावी तरीका व्याकरण आधारित संरचना का
अभ्यास कराना। जबकि अपने अनुभवों का वर्णन करें, बातचीत
करना एवं संवाद अदायगी करना निश्चय ही मौखिक अभिव्यक्ति
का विकास करने के प्रभावी तरीक हैं।
अपने अनुभवों का वर्णन
Incorrect.
बातचीत करना
Incorrect.
संवाद-अदायगी
Incorrect.
(29.) निम्नलिखित में से कौन-सा द्वितीय भाषा-शिक्षण का
उद्देश्य नहीं है?
विभिन्न क्षेत्रों, स्थितियों में हिन्दी की विभिन्न प्रयुक्तियों को
की योग्यता का विकास
Incorrect.
हिन्दी के व्याकरणिक नियमों को कंठस्थ करना
Correct!
दिय गये विकल्पों में हिन्दी क व्याकरणिक नियमों को
कंठस्थ करना द्वितीय भाषा शिक्षण का उद्देश्य नहीं है। जबकि
दैनिक जीवन में हिन्दी में समझने तथा बोलने की क्षमता का
विकास एवं बोलने के अनुरूप लिखने की क्षमता का विकास
द्वितीय भाषा शिक्षण का उद्देश्य है।
दैनिक जीवन में हिन्दी में समझने तथा बोलने की क्षमता
विकास
Incorrect.
बोलने की क्षमता के अनुरूप लिखने की क्षमता का विकास
Incorrect.
(30.) भाषा सीखने के लिए कौन-सा कारक सर्वाधिक महत्वपूर्ण है?
भाषा के व्याकरणिक नियम
Incorrect.
पाठ पर आधारित प्रश्नोत्तर
Incorrect.
भाषा की पाठ्य-पुस्तक
Incorrect.
समृद्ध भाषा वातावरण
Correct!
भाषा सीखने के लिए समृद्ध भाषिक वातावरण की
अपनी सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। भाषा कोश की
जानकारी के बिना भाषा समृद्ध कदापि नही हो सकती।
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