CTET-UPTET Child Pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) Important Questions Set-1 in Hindi
इस CTET/UPTET नोट्स में ctet pedagogy questions in hindi,ctet important question with answer in hindi,latest mcq of child development and pedagogy मिल जाएगा | इस नोट्स को CTET 2019 को ध्यान में रखकर ctet bal vikas notes pdf,ctet bal vikas pdf
,ctet pedagogy notes pdf in hindi,child development and pedagogy pdf in english,child development and pedagogy book in english pdf free download,child development and pedagogy in hindi pdf download,bal vikas notes in hindi pdf download,आदि CTET Notes बनाया गया है |

1. पियाजे तथा वाइगोत्स्की के अनुसार, एक रचना -
कक्षा-कक्ष में अधिगम शिक्षार्थियों द्वारा स्वयं सृजित किया जाता है, जो सक्रिय भूमिका निभाते हैं
2. निम्नलिखित में से कौन-सा 'आधारभूत सहायता का एक अच्छा उदाहरण है (जिसका आशय है समस्या समाधान को तब तक सिखना जब तक शिक्षार्थी स्वर न कर सके)?
उसे यह बताना कि वह बार-बार प्रयास द्वारा कर सकती है
3. पियाजे के अनुसार, विकास को प्रभावित करने में निम्नलिखित कारकों में से किसकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है?
भौतिक विश्व के साथ अनुभव
4. वाइगोत्स्की के अनुसार, सीखने को पृथक नहीं किया जा सकता
उसके सामाजिक संदर्भ से
5. प्रगतिशील शिक्षा में अपरिहार्य है कि-
कक्षा-कक्ष लोकतांत्रिक होता है और समझने के लिए बच्चों को पर्याप्त स्थान दिया गया होता है |
6. -पूर्व-संक्रियात्मक काल में आने वाली संज्ञानात्मक योग्यता है
लक्ष्य-उद्दिष्ट व्यवहार की योग्यता
7. निम्नलिखित में से किस एक जोड़े का मिलान ठीक हुआ है?
सामाजिक संविदा अभिविन्यास-किसी कार्य के भौतिक परिणाम निर्धारित करते हैं कि वह अच्छा है या बुरा
8. वाइगोत्स्की की संस्कृति के अनुसार, बच्चों की 'व्यक्तिगत वाक्' की संकल्पना
स्पष्ट करती है कि बच्चे अहं-केंद्रित होते हैं

तत्व, मिश्रण और पृथक्करण Part-1 भाग-1 - NOTES के लिए यहाँ क्लिक करें -
9. कक्षा VII की एक पाठ्य-पुस्तक में इस प्रकार के चित्र हैं- शिक्षिका एवं घरेलू काम करने वाली के रूप में महिला, जबकि, डॉक्ड एवं पाइलट के रूप में पुरुष। इस प्रकार के चित्र से बढ़ सकती/सकता है।
लिंग रूढ़िबद्धता
10. किस विद्वान ने नैतिक वृद्धि की अवस्थाओं की अवधारणा प्रस्तुत की है?
कोहलबर्ग ने।
11. केवल कागज-पेंसिल जाँचो द्वारा आंकलन
आकलन को सीमित कर देता है
12. माध्यमिक विद्यालय की कक्षा में शिक्षक के पास एक 'बधिर' बच्चा है। उसके लिए यह महत्वपूर्ण है कि
वह बच्चे को उस स्थान पर बैठाए जहाँ से यह शिक्षिका के होंठ तथा चेहरे के भाव साफ तौर पर देख सके
13. एक शिक्षक समाज के 'वंचित वर्ग के बच्चों की आवश्यकताओं को प्रभावपूर्ण तरीके से पूरा कर सकता है।
कक्षा-कक्ष के प्रत्येक बच्चे की आवश्यकतानुसार अपना शिक्षण-कौशल अपनाकर
14. अधिगम-निर्योग्यता वाले बच्चे
अधिगम के कुछ पक्षों से संघर्ष करते हैं ।
15. निम्नलिखित में से कौन-सा एक उदाहरण भाषिक बुद्धि वाले व्यक्ति को दर्शाता है-
शब्दों के अर्थ और क्रम तथा भाषा के विविध प्रयोगों के प्रति संवेदनशीलता
16. भाषा
हमारी विचार-प्रक्रिया को प्रभावित करती है
17. शिक्षक बच्चों को सृजनात्मक विचारों के लिए प्रोत्साहित कर सकता है
उनसे प्रत्यास्मरण-आधारित प्रश्न पूछकर
18. विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों से व्यवहार करने के लिए निम्नलिखित दार्शनिक दृष्टिकोणों में से किसका अनुसरण किया जाना चाहिए?
उन्हें समावेशी शिक्षा का और नियमित विद्यालयों में अध्ययन करने का अधिकार प्राप्त है
19. अधिगमकर्ता-केन्द्रित विधि का आशय है
वे विधियाँ, जहाँ अधिगम में अधिगमकर्ता की अपनी पहल तथा प्रयास सम्मिलित होते है
20. निम्नलिखित में से कौन-सा एक सीखने के लिए प्रमुख है?
अनुबंधन

Post A Comment:
0 comments: