CTET Child Development & pedagogy top 500 questions ( Part -6 )
(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) :
In this quiz you will know about, Stess , mental stress , शारीरिक थकान का कारण एवं इसकी परिभाषा |
इस CTET Notes में आप सभी को अधिगम संबंधित Stess , mental stress का pdf, आदि के बारे महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी |बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से संबंधित उन प्रश्नों के बारे में है जिनको पिछ्ले Teaching के Exam जैसे CTET , UPTET पूछे गए हैं |
इसमें Child Development and Pedagogy से संबंधित प्रश्न हैं,Child Development and Pedagogy के पिछ्ले Year के Question आप सभी को मिल जाएगा |
CTET Examination Admit Card 2020: उम्मीदवार ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 1
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 2
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 3
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 4
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 5
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 6
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 7
151. थकानके प्रमुख प्रकार होते हैं –
दो
152. शरीर का शिथिल होना सूचना देता है –
शारीरिक थकान का
153. निम्नलिखित में कौन-सा लक्षण शारीरिक थकान से सम्बन्धित है –
कन्धा झुकाकर बैठना या खड़े होना, कार्य के प्रति उदासीनता, उपकरणों का हाथ से छूटना
154. निम्नलिखित में कौन-सा लक्षण मानसिक थकान से सम्बन्धित है –
अवधान केन्द्रीकरण का अभाव, रुचि का अभाव, स्वाभाव में चिड़चिड़ापन होना
155. थकान के उत्पन्न होने पर बालक अधिगम स्तर पर क्या प्रभाव पड़ता है –
अधिगम स्तर कम हो जाता है।
156. शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को प्रभावी बनाने में छात्र की स्थिति होनी चाहिए –
थाकान रहित
157. विद्यालय में थकान दूर करने का सर्वोत्तम साधन है –
पाठ्यक्रम सहगामी क्रियाएं
158. मानसिक एवं शारीरिक थकानमें सम्बन्ध पाया जाता है –
घनिष्ठ
159 मानसिक कार्य अधिक करने पर बालक में उत्पन्न होती है –
शारीरिक थकान, मानसिक थकान
160. मानसिक थकान दूर करने के लिए विद्यालय में व्यवस्था होनी चाहिए –
बाल सभा का, खेलों का
161. मैक्डूगल के अनुसार, स्मृति का आशय है –
अतीत की घटनाओं की कल्पना करना।
162. निम्नलिखित में कौन-सा तथ्य स्मृति से सम्बन्धित है–
आदर्श पुनरावृत्ति, अतीत की घटनाओं की कल्पना, अतीत के अनुभवों को चेतना में लाना।
163. वुडवर्थ के अनुसार, स्मृति के अंग होते हैं –
चार

164. ”किसी तथ्य को अच्छी तरह सीख लेना स्मृति की आधी लड़ाई जीत लेना है” यह कथन है –
गिलफोर्ड का
165. स्टर्ट एवं ओकडन के अनुसार, स्मृति एक प्रक्रिया है –
शारीरिक एवं मानसिक
166. प्रतिमा या छाप का निर्माण होता है –
ज्ञान केन्द्र में
167. अनुभव का स्मृति चिन्ह कहते हैं –
प्रतिमा को, छाप को
168. प्रारंभिक अनुभव मानव मस्तिष्क में एकत्रित होते हैं –
चेतन मस्तिष्क में
169. स्मृति का आशय है –
सचेतन मन के अनुभवों को चेतन मन में लाने की प्रक्रिया
170. जेम्स के अनुासर, स्मृति है –
पूर्व घटना या तथ्य का ज्ञान
171. जब व्यक्ति द्वारा किसी दु:खद घटना को भूलने का प्रयास किया जाता है –
सक्रिय विस्मृति
172. विस्मृति के सैद्धान्तिक कारणों में सम्मिलित किया जा सकता है –
दमन
173. थकान की सर्वोत्तम परिभाषा है –
कार्यकुशलता में कमी
174. थकान के सामान्य लक्षण है –
कार्य करने की इच्छा का अभाव, शरीर में शिथिलता, कार्य क्षमता में लगातार कमी
175. अनुभव प्राचीन या पुराने होने पर चले जाते हैं –
अचेतन मन में
176. सत्याग्रह एवं सविनय अवज्ञा आन्दोलन के बारे में बालक से महात्मा गांधी के पूर्ण जीवन चरित्र का स्मरण होना स्मृति के किस नियम को प्रकट करता है –
सम्बन्धों का नियम
178. निष्क्रिय विस्मृति का आशय है –
प्रयास न करने पर तथ्यों को भूल जाना
179. विस्मृति के कारणों को विभक्त किया जा सकता है –
सामान्य कारणों के रूप में, सैद्धिान्तिक कारणों के रूप में
180. विस्मृति के सामान्य कारणों में सम्मिलित किया जा सकता है –
रुचि का अभाव
Post A Comment:
0 comments: