CTET Child Development & pedagogy top 500 questions ( Part -3 )
(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) :
In this quiz you will know about,learning theories for ctet,let's learn ctet pdf,evaluation of learning for ctet,learning disability ctet,ctet pedagogy,motivation and learning in hindi,types of motivation,motivation definition.
इस CTET Notes में आप सभी को अधिगम में अभिप्रेरणा का महत्व,अभिप्रेरणा की परिभाषाएं,अभिप्रेरणा का वर्गीकरण,अभिप्रेरणा का क्या अर्थ है,प्रेरक के प्रकार,अभिप्रेरणा का अर्थ व परिभाषा,अभिप्रेरणा के सिद्धांत pdf,उपलब्धि प्रेरणा आदि के बारे महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी |बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से संबंधित उन प्रश्नों के बारे में है जिनको पिछ्ले Teaching के Exam जैसे CTET , UPTET पूछे गए हैं |
इसमें Child Development and Pedagogy से संबंधित प्रश्न हैं,Child Development and Pedagogy के पिछ्ले Year के Question आप सभी को मिल जाएगा |
CTET Examination Admit Card 2020: उम्मीदवार ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 1
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 2
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 3
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 4
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 5
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 6
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 7
61. बुद्धि के सम्बन्ध में कौन सा कथन सही नहीं है –
बुद्धि की लम्बवत् बुद्धि जीवन पर्यन्त होती है।
62. कल्पना का शिक्षा में क्या स्थान है –
सृजनात्मकता में सहायक
63. संवेगात्मक बुद्धि को लोकप्रिय बनाने का श्रेय किसको जाता है –
डेनियल गोलमैन
64. किसी समुदाय में आसानी से संबंध बनाने व समायोजित होने की क्षमताकहलाती है –
सांवेगिक बुद्धि
65. गिलफोर्ड द्वारा प्रतिपादित बौद्धिकता रचना मॉडल में कितने तत्वों को सम्मिलित किया गया है –
120
66. भूख एक चालक है और भोजन एक –
उद्दीपक
67. शिक्षा में अभिप्रेरणा का महत्त्व दर्शाने वाला बिन्दु नहीं है –
खेलकूद
68. अभिप्रेरणा का निम्न में से कौनसा सिद्धान्त नहीं है –
उद्दीपन अनुक्रिया का सिद्धान्त
69. अभिप्रेरणा से सम्बन्धित व्यवहार का लक्षण है –
उत्सुकता
70. अभिप्रेरणा को प्रभावित करने वाले कारक है –
आवश्यकताएँ, आकांक्षास्तर एवं रूचि, संवेगात्मक स्थिति
71. वह कारक जो व्यक्ति को कार्य करने के लिए उत्साह बढ़ाता या घटाता है, उसे कहते हैं –
अभिप्रेरणा
72. ऐसे प्रेरक जो व्यक्ति जन्म के साथ ही लेकर आता है, वह है –
जन्मजात प्रेरक
73. कौन सा प्रेरक अर्जित प्रेरक नहीं है –
क्रोध
CTET 2020 QUIZ के लिए यहाँ क्लिक करें
74. ‘अभिप्रेरणा अधिगम का सर्वोत्कृष्ठ राजमार्ग है’ अभिप्रेरणा के बारे में यह कथन है –
स्किनर का
75. प्यास एक तरह की –
चक्रीय आवश्यकता है।
76. निम्न में से अभिप्रेरणा का कौनसा स्त्रोत है –
आवश्यकता,चालक, उद्दीपन
77. किस विद्वान के अनुसार प्रेरकों का वर्गीकरण ”जन्मजात व अर्जित” है –
मैस्लो
78. मैस्लो के अतिरिक्त किन विद्वानों ने प्रेरकों का वर्गीकरण किया –
मैरेट व थामसन ने
79. दण्ड एवं प्रतिस्पर्धा के माध्यम से उत्पन्न अभिप्रेरणा का प्रकार है –
बाह्य
80. क्रोध एवं भय प्रेरक है –
मनोवैज्ञानिक
81. ”अधिगम आधारित प्रक्रिया में अभिप्रेरणा, क्रिया तथा पुनर्बलन निहित है”, कथन है –
सोरेन्सन
82. कार्यात्मक प्रतिवबद्धता सिद्धांत प्रतिक्रिया में मुख्य कारक निम्न में से कौन सा है –
पुनर्बलन
83. प्रेरणा सीखने के लिए सर्वश्रेष्ठ है, किसने कहा –
स्कीनर
84. अभिप्रेरणा अधिगम का सर्वोत्कृष्ट राजमार्ग है –
स्कीनर
85. छात्रों की निष्पति निर्भर करती है –
स्व-प्रत्यय, बुद्धि, अभिरूचि, अभिप्रेरणा
86. संवेगों पर नियंत्रण पाने के लिए बालकों को अभ्यास कराना चाहिए –
आत्म नियंत्रण का
87. सीखने के लिए आकलन –
अभिप्रेरणा को बढ़ावा देता है।
88. निम्न में से कौन सी शब्दावली प्राय: अभिप्रेरणा के साथ अंत: बदलाव के साथ इस्तेमाल की जाती है –
आवश्यकता
89. अभिप्रेरणा का वर्गीकरण होता है –
जन्मजात तथा अर्जित
90. सीखी गई क्रिया का अन्य परिस्थितियों में उपयोग किया जाना कहलाता है –
अधिगम स्थानान्तरण
Child Pedagogy 500 Questions Part-4 भाग-4 के लिए यहाँ क्लिक करें -
(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) :
In this quiz you will know about,learning theories for ctet,let's learn ctet pdf,evaluation of learning for ctet,learning disability ctet,ctet pedagogy,motivation and learning in hindi,types of motivation,motivation definition.
इस CTET Notes में आप सभी को अधिगम में अभिप्रेरणा का महत्व,अभिप्रेरणा की परिभाषाएं,अभिप्रेरणा का वर्गीकरण,अभिप्रेरणा का क्या अर्थ है,प्रेरक के प्रकार,अभिप्रेरणा का अर्थ व परिभाषा,अभिप्रेरणा के सिद्धांत pdf,उपलब्धि प्रेरणा आदि के बारे महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी |बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से संबंधित उन प्रश्नों के बारे में है जिनको पिछ्ले Teaching के Exam जैसे CTET , UPTET पूछे गए हैं |
इसमें Child Development and Pedagogy से संबंधित प्रश्न हैं,Child Development and Pedagogy के पिछ्ले Year के Question आप सभी को मिल जाएगा |

Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 1
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 2
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 3
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 4
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 5
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 6
Child Development & pedagogy(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) top 500 questions Part 7
61. बुद्धि के सम्बन्ध में कौन सा कथन सही नहीं है –
बुद्धि की लम्बवत् बुद्धि जीवन पर्यन्त होती है।
62. कल्पना का शिक्षा में क्या स्थान है –
सृजनात्मकता में सहायक
63. संवेगात्मक बुद्धि को लोकप्रिय बनाने का श्रेय किसको जाता है –
डेनियल गोलमैन
64. किसी समुदाय में आसानी से संबंध बनाने व समायोजित होने की क्षमताकहलाती है –
सांवेगिक बुद्धि
65. गिलफोर्ड द्वारा प्रतिपादित बौद्धिकता रचना मॉडल में कितने तत्वों को सम्मिलित किया गया है –
120
66. भूख एक चालक है और भोजन एक –
उद्दीपक
67. शिक्षा में अभिप्रेरणा का महत्त्व दर्शाने वाला बिन्दु नहीं है –
खेलकूद
68. अभिप्रेरणा का निम्न में से कौनसा सिद्धान्त नहीं है –
उद्दीपन अनुक्रिया का सिद्धान्त
69. अभिप्रेरणा से सम्बन्धित व्यवहार का लक्षण है –
उत्सुकता
70. अभिप्रेरणा को प्रभावित करने वाले कारक है –
आवश्यकताएँ, आकांक्षास्तर एवं रूचि, संवेगात्मक स्थिति
71. वह कारक जो व्यक्ति को कार्य करने के लिए उत्साह बढ़ाता या घटाता है, उसे कहते हैं –
अभिप्रेरणा
72. ऐसे प्रेरक जो व्यक्ति जन्म के साथ ही लेकर आता है, वह है –
जन्मजात प्रेरक
73. कौन सा प्रेरक अर्जित प्रेरक नहीं है –
क्रोध

74. ‘अभिप्रेरणा अधिगम का सर्वोत्कृष्ठ राजमार्ग है’ अभिप्रेरणा के बारे में यह कथन है –
स्किनर का
75. प्यास एक तरह की –
चक्रीय आवश्यकता है।
76. निम्न में से अभिप्रेरणा का कौनसा स्त्रोत है –
आवश्यकता,चालक, उद्दीपन
77. किस विद्वान के अनुसार प्रेरकों का वर्गीकरण ”जन्मजात व अर्जित” है –
मैस्लो
78. मैस्लो के अतिरिक्त किन विद्वानों ने प्रेरकों का वर्गीकरण किया –
मैरेट व थामसन ने
79. दण्ड एवं प्रतिस्पर्धा के माध्यम से उत्पन्न अभिप्रेरणा का प्रकार है –
बाह्य
80. क्रोध एवं भय प्रेरक है –
मनोवैज्ञानिक
81. ”अधिगम आधारित प्रक्रिया में अभिप्रेरणा, क्रिया तथा पुनर्बलन निहित है”, कथन है –
सोरेन्सन
82. कार्यात्मक प्रतिवबद्धता सिद्धांत प्रतिक्रिया में मुख्य कारक निम्न में से कौन सा है –
पुनर्बलन
83. प्रेरणा सीखने के लिए सर्वश्रेष्ठ है, किसने कहा –
स्कीनर
84. अभिप्रेरणा अधिगम का सर्वोत्कृष्ट राजमार्ग है –
स्कीनर
85. छात्रों की निष्पति निर्भर करती है –
स्व-प्रत्यय, बुद्धि, अभिरूचि, अभिप्रेरणा
86. संवेगों पर नियंत्रण पाने के लिए बालकों को अभ्यास कराना चाहिए –
आत्म नियंत्रण का
87. सीखने के लिए आकलन –
अभिप्रेरणा को बढ़ावा देता है।
88. निम्न में से कौन सी शब्दावली प्राय: अभिप्रेरणा के साथ अंत: बदलाव के साथ इस्तेमाल की जाती है –
आवश्यकता
89. अभिप्रेरणा का वर्गीकरण होता है –
जन्मजात तथा अर्जित
90. सीखी गई क्रिया का अन्य परिस्थितियों में उपयोग किया जाना कहलाता है –
अधिगम स्थानान्तरण

Post A Comment:
0 comments: