बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (प्रश्नोत्तरी) Important for CTET EXAM :
In this quiz you will know about bal vikas question answer in hindi,child development and pedagogy question and answer in hindi pdf,ctet important question with answer in hindi,ctet question answer in hindi pdf,child development in hindi,ctet hindi pedagogy questions with answers,uptet important question in hindi,bal vikas quiz in hindi, mcq on growth and development of child pdf,child development multiple choice test questions,child development and pedagogymcq pdf in english,child development and pedagogy objective questions with answers pdf in hindi,child growth and development test questions,childhood and growing up mcq pdf,mcq on child development theories,child development test questions and answers,बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (प्रश्नोत्तरी) मिल जाएगी |
52. एक कक्षा में वैयक्तिक भिन्नताओं के क्षेत्र होते हैं ?
रूचियों के , सीखने के , चरित्र के
समायोजन शिक्षा का मुख्य कार्य है
विद्यालय ना आने वाले बच्चों को विद्यालय में लाना , विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को मुख्य धारा में लाना ,विशेष व सामान्य बच्चों को साथ पढ़ने की सुविधा देना
निम्नलिखित में से कौन-सा विकास का सिद्धांत नहीं है
विकास मशीनी प्रक्रिया है
बुद्धि के बहुकारक सिद्धांत के प्रतिपादक है
थार्नडाइक
किसके अतिरिक्त निम्नलिखित समस्या समाधान की प्रक्रिया के चरण है
समस्या को छोटे हिस्सों में बांटना
एक अच्छा अध्यापक विद्यार्थियों के मध्य बढा़वा देता है।
सहयोग की भावना का
अधिगम क्षमता निम्नलिखित में से किससे प्रभावित नहीं होती
राष्ट्रीयता
विद्यालय आधारित आकलन क्या करता है
परिचित वातावरण में अधिक सीखने में सभी शिक्षार्थियों की मदद करता है
विद्यार्थियों को विद्यालय में खेलना क्यों उचित है
यह सहयोग एवं शारीरिक संतुलन का विकास करेगा
परिवार एक साधन है
अनौपचारिक शिक्षा का
परिपक्व विद्यार्थी
अपने अध्ययन में कभी-कभी भावनाओं की सहायता चाहते हैं
एक बच्चे की मानसिक आयु 12 वर्ष एवं वास्तविक आयु 10 वर्ष है, तो उसकी बुद्धिलब्धि क्या होगी।
120
अधिगमकर्ता केंद्रित विधि का आशय है
वे विधियाँ, जहाँ अधिगम में अधिगमकर्ता की अपनी पहल तथा प्रयास सम्मिलित होते हैं
नवजात शिशु का भार होता है
7 पाउंड
आनुवांशिकता के वास्तिवक निर्धारक होते है।
गुणसूत्र
निम्नलिखित मापन के स्तरों में सबसे अच्छा कौन है
अनुपात
एक अच्छा अध्यापक विद्यार्थियों के मध्य बढ़ावा देता है
सहयोग (Cooperation) की भावना को
निम्नलिखित में से कौन-सा तत्व कक्षा में अधिगम हेतु सहायक हो सकता है
अध्यापकों द्वारा बच्चों की स्वायत्तता को बढ़ाना व सहायता देना
छोटे-छोटे वाक्यों को बोलना तथा तीन पहियों की साईकिल चलाना यह कार्य किस अवस्था में होता है।
शैशवावस्था
जड़ बुद्धि वाले बालक की बुद्धिलब्धि कितनी होती है।
71 से कम
एक शिक्षिका अपने शिक्षार्थियों को अनेक तरह की सामूहिक गतिविधियों में व्यस्त रखती है, जैसे—समूह-चर्चा, समूह परियोजनाएँ (Group Project), भूमिकानिर्वाह Play) आदि । यह सीखने के किस आयाम को उजागर करता है
सामाजिक गतिविधि के रूप में अधिगम
व्यक्तित्व विकास की अवस्था है
अधिगम एवं वृद्धि
पियाजे के अनुसार, बच्चों का चिंतन व्यस्को से……… भिन्न होता है बजाएं ……… के-
प्रकार, मात्रा
प्रतिबिम्ब, अवधारणा, प्रतीक एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है
विचारात्मक प्रक्रिया
बुद्धि की स्पीयरमैन परिभाषा में कारक ‘g’ है
सामान्य बुद्धि
संवेगात्मक स्थिरता का लक्षण है
समायोजित
अधिगम स्थानान्तरण के द्वि-तत्व सिद्धांत के प्रवर्तक थे
स्पीयरमैन
मैसलो के अभिप्ररेणा सिद्धांत को कहा जाता है
आवश्यता का सिद्धांत
बालक के विकास में महत्व है।
वंशक्रम एवं वातावरण का
“अधिगमकर्ता का स्व नियमन” (Self Regulation of Learners) का क्या अर्थ है
अपने सीखने का स्वयं अनुवीक्षण करने की योग्यता
बाल्यावस्था होती है।
12 वर्ष तक
अनुसंधान से पता चलता है कि हमारी पढ़ाई का ………… हिस्सा दृश्य और श्रवण अंगोंके माध्यम से ग्रहण किया जाता है।
0.85
निम्नांकित में से खेल पर आधारित विधि है।
किण्डर गार्टन विधि
बालिका शिक्षा को महत्ता देना उचित है, क्योंकि
किसी सामाजिक परिवर्तन के नेतृत्व में केवल बालिकाएं ही समर्थ होती हैं
किसी उद्दीपन के निरन्तर दिये जाने से व्यवहार में होने वाला अस्थायी परिवर्तन कहलाता है
अभ्यस्तता (प्रशिक्षित)
निचली कक्षाओं में खेल पद्धति मूल रूप से आधारित है।
विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतो पर
छोटे शिक्षार्थियों में निम्नलिखित में से कौन-सा लक्षण ‘पठन-कठिनाई’ का नहीं है
पठन-गति और प्रवाह (Fluency) में कठिनाई
श्यामपट्ट पर लिखते समय सबसे महत्वपूर्ण क्या है
अच्छी लिखावट
सहयोगी अधिगम में अधिक उम्र के प्रवीण विद्यार्थी, छोटे और कम निपुण विद्यार्थियों की मदद करते हैं। इससे
उच्च उपलब्धि और आत्म-सम्मान विकसित होता है
अभिप्रेरणा और अधिगम के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा एक कथन सही है
अधिगम केवल तभी प्रभावी होता है जब शिक्षार्थियों में भीतरी प्रेरणा हो-सीखने की अंतर्निहित इच्छा हो
व्यक्तिगत शिक्षार्थी एक-दूसरे से ………….... में भिन्न होते है।
विकास की दर
किसके अतिरिक्त निम्नलिखित सभी तत्व संकेत करते हैं कि बच्चा कक्षा में संवेगात्मक और सामाजिक रुप से समायोजित है ?
हम उम्र साथियों के साथ प्रतियोगिता पर दृढ़तापूर्वक ध्यान केंद्रित करना
भाषा विकास के क्रम में अंतिम क्रम है ?
भाषा विकास की पूर्णावस्था
जीव में विकास तथा वर्धन का पूरा होना परिपक्वता कहलाता है परिभाषित किया है ?
सारटेन ने
विकास के मनोसामाजिक सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया था ?
एरिकसन
एक बाल केद्रित कक्षा में, बच्चे सामान्यतः सीखते हैं ?
वैयक्तिक और सामूहिक, दोनों रूपों में
वाइगोत्सकी के सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत के अनुसार ?
संस्कृति और भाषा विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं
जन्म के समय बालक की स्मरण शक्ति होती है।
बहुत कम
एक प्रभावी शिक्षक के लिए आवश्यक है कि ?
उसका उच्च सामाजिक आर्थिक स्तर हो
गैग्ने (Gagne)किससे संबंधित है ?
अधिगम का श्रेणीक्रम
बालक में संस्कारों का प्रारंभ कहॉं से होता है?
परिवार
Post A Comment:
0 comments: